A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus: राजस्थान में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या 46 पहुंची

Coronavirus: राजस्थान में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या 46 पहुंची

राजस्थान के भीलवाडा में कोविड-19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान के भीलवाडा में कोविड-19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को नये मामले सामने आने के बाद पॉजिटिव मरीजों की संख्या 46 पहुंच गई। राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके में एक व्यक्ति के पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद परकोटे के सात थाना क्षेत्रों में शुक्रवार से कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

शहर के रामगंज, कोतवाली, माणकचौक, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ, गलतागेट, सुभाषचौक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) डॉ राजीव पचार ने बताया कि रामगंज में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीज की पुष्टि के बाद एहतियात के तौर पर परकोटे के सात थाना क्षेत्रों में शुक्रवार शाम से कर्फ्यू लगा दिया गया है। पॉजिटिव पाया गया 45 वर्षीय व्यक्ति 14 दिन पहले ओमान से लौटा था। 

इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार पूरे समर्पण एवं संकल्प के साथ काम कर रही है। गहलोत शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सतीश पूनिया के साथ वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों तथा जरूरतमंदों को लॉकडाउन के कारण भूखे नहीं सोना पड़े। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अब तक राज्य में 46 रोगी संक्रमित पाए गए हैं। हमने प्रदेश के सभी निजी चिकित्सालयों को भी आपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है। भीलवाडा के मरीज की मौत के साथ उसके दो नजदीकी रिश्तेदार कोविड-19 पॉजिटिव के पाये गये हैं, इसके बाद राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 46 पहुंच गई है। राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव के यह दूसरे मरीज की मौत हुई है। 

हालांकि, अधिकारियों ने दावा किया कि दोनों मरीजों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है। इससे पूर्व एक इतावली पर्यटक की वायरस से उबरने के बाद राजधानी के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। भीलवाडा के जिला कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस मरीजों के लिये आईसोलेशन की सुविधा बढाने के लिये पांच निजी अस्पतालों को नियंत्रण में लिया है। भीलवाडा के कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि कोविड-19 संबंधी उपचार के लिये हमने पांच अस्पतालों को उनके कर्मचारियों और यंत्रों के साथ नियंत्रण में लिया है। 

भीलवाडा जिला प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 6445 लोगों को घर में क्वारांटाइन पर रखा गया है। जिलें में मरीजों के लिये अस्पतालों, के अलावा होटल/रिसोर्ट/हास्टल को भी कब्जे में लिया गया है और यहां 1511 क्वारेंटाइन बेड और 12,900 बेड डोरमेटरी और हाल्स का प्रबंध किया गया है। जिला अस्पताल में 200 बेड का आईसोलेशन वार्ड के अलावा 35 बेड का एक आईसोलेशन वार्ड निजी अस्पताल में खोला गया है। 

भीलवाडा में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिये व्यापक स्तर पर चलाये जा रहे स्क्रीनिंग कार्यक्रम में 1500 स्वास्थ्य कर्मियों और 2400 पुलिस कर्मियों के दल लगातार अपने काम में लगे हुए है। भीलवाडा में अभी तक कोरोना वायरस के 21 पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं। जिले के एक निजी अस्पताल में एक चिकित्सक और नौ नर्सिंग कर्मी वायरस संक्रमित पाये गये थे। 

कोविड-19 पॉजिटिव के जयपुर में नौ मामले, झुंझुनूं में छह, जोधपुर में पांच, प्रतापगढ में दो, पाली और सीकर में एक-एक पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं। वहीं, तीन वायरस संक्रमित मरीज ठीक हो गये है।

Latest India News