A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजनाथ सिंह चीन सीमा के पास आईटीबीपी जवानों के साथ मनाएंगे नया साल

राजनाथ सिंह चीन सीमा के पास आईटीबीपी जवानों के साथ मनाएंगे नया साल

सितंबर में क्षेत्र के चार दिन के दौरे के बाद उत्तराखंड में चीन-भारतीय सीमा इलाके में गृह मंत्री का यह दूसरा दौरा होगा...

rajnath singh- India TV Hindi rajnath singh

उत्तरकाशी (उत्तराखंड): गृह मंत्री राजनाथ सिंह चीन सीमा के पास उत्तराखंड की नेलोंग घाटी में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ नव वर्ष मनाएंगे। इस बीच गृह मंत्री के दौरे से एक दिन पहले चीन सेना ने कहा कि भारत को अपने सैनिकों पर ‘‘कड़ा नियंत्रण’’ रखना चाहिए।

सितंबर में क्षेत्र के चार दिन के दौरे के बाद उत्तराखंड में चीन-भारतीय सीमा इलाके में गृह मंत्री का यह दूसरा दौरा होगा। डोकलाम में गतिरोध सुलझने के बाद नरेंद्र मोदी नीत सरकार में वरिष्ठ मंत्री का चीन सीमा के पास यह पहला दौरा है।

सिंह 11700 फुट की ऊंचाई पर स्थित नेलोंग सीमा चौकी (बीओपी) में कल आईटीबीपी कर्मियों के साथ नववर्ष मनाएंगे। सीमा चौकी नेलोंग घाटी में ऊंची पहाड़ियों से घिरी है और यहां तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला जाता है।

गृह मंत्री के आज भागीरथी नदी के किनारे 3400 फुट की ऊंचाई पर स्थित नयनाभिराम मतली में आईटीबीपी की 12 वीं बटालियन के मुख्यालय पहुंचने की उम्मीद है। वह जवानों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

वह पीडीए या पुलाम सुमधा (ऊंचाई 14200 फुट), कोपांग (8700 फुट) और भैंरो घाटी (9150 फुट) भी जाएंगे और आईटीबीपी के जवानों से बातचीत करेंगे। गृहमंत्री के दौरे के समय आईटीबीपी के महानिदेशक (डीजी) आर के पचनंदा भी उनके साथ होंगे।

Latest India News