A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 50 रुपये के नए नोट जारी करेगा RBI, पुराने नोट भी चलते रहेंगे

50 रुपये के नए नोट जारी करेगा RBI, पुराने नोट भी चलते रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। इस नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी।

New note- India TV Hindi Image Source : PTI New note

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। इस नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। इस नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे। RBI इस नोट के जारी होने के साथ ही 50 रुपये के पुराने नोटों का प्रचलन भी जारी रखेगा। Fluorescent Blue कलर के नए नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है और इसका साइज पुराने 50 के नोट के जितना है।

इस नोट सामने के हिस्से में रोमन लिपि के साथ ही देवनागरी में भी 50 लिखा होगा।  बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर होगी। महीन अक्षरों में RBI, भारत, INDIA और 50 लिखा होगा। सुरक्षा धागे पर RBI और भारत लिखा होगा। दाहिने हिस्से पर अशोक स्तंभ होगा। नोट के पिछले हिस्से हिस्से पर बाएं भाग में प्रिंटिंग वर्ष अंकित होगा। इसके साथ ही स्वच्छ भारत का लोगो और नारा भी इस नोट पर अंकित होगा। रथ के साथ हम्पी की तस्वीर होगी। इस नोट का साइज 66 mm x 135 mm होगा।

Latest India News