A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस: 855 पुलिसकर्मी सम्मानित, 149 को वीरता पदक; CRPF को सबसे ज्यादा 44 पुरस्कार

गणतंत्र दिवस: 855 पुलिसकर्मी सम्मानित, 149 को वीरता पदक; CRPF को सबसे ज्यादा 44 पुरस्कार

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के तीन जवानों को मरणोपरांत शीर्ष सम्मान - राष्ट्रपति के पुलिस पदक (पीपीएमजी) से पुरस्कृत किया गया।

गणतंत्र दिवस: 855 पुलिसकर्मी सम्मानित, 149 को वीरता पदक; CRPF को सबसे ज्यादा 44 पुरस्कार- India TV Hindi गणतंत्र दिवस: 855 पुलिसकर्मी सम्मानित, 149 को वीरता पदक; CRPF को सबसे ज्यादा 44 पुरस्कार

नयी दिल्ली: गणतंत्र दिवस से एक दिन पूर्व शुक्रवार को पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों के कुल 855 कर्मियों को पुलिस पदकों से सम्मानित किया गया। इनमें से 149 कर्मियों को जम्मू-कश्मीर, नक्सल प्रभावित इलाकों एवं अन्य क्षेत्रों में बहादुरी का प्रदर्शन करने के लिए वीरता पदक दिए गए।

देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल - सीआरपीएफ को बहादुरी के लिए सबसे ज्यादा 44 पुरस्कार मिले। उसके बाद ओडिशा पुलिस को 26 पदक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 25 एवं छत्तीसगढ़ पुलिस को 14 पदकों से सम्मानित किया गया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के तीन जवानों को मरणोपरांत शीर्ष सम्मान - राष्ट्रपति के पुलिस पदक (पीपीएमजी) से पुरस्कृत किया गया।

वीरता पदक के अन्य विजेताओं में मेघालय पुलिस के 13, उत्तर प्रदेश पुलिस के 10, सीमा सुरक्षा बल के आठ, दिल्ली पुलिस के चार, झारखंड पुलिस के तीन और असम राइफल्स एवं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के एक-एक कर्मी शामिल थे।

गृह मंत्रालय के एक आदेश में बताया गया कि विभिन्न राज्यों की पुलिस, केंद्रीय पुलिस बलों एवं संगठनों के महिला एवं पुरुष कर्मियों को कुल 146 पुलिस वीरता पदकों, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के 74 पुलिस पदकों और सराहनीय सेवा के लिए 632 पुलिस पदकों से सम्मानित किया गया।

Latest India News