A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बौद्ध सर्किट ट्रेन: भारत और नेपाल के बौद्ध स्थलों का भ्रमण कराएगी रेलवे

बौद्ध सर्किट ट्रेन: भारत और नेपाल के बौद्ध स्थलों का भ्रमण कराएगी रेलवे

रेलवे की पहली बौद्ध सर्किट ट्रेन 19 अक्टूबर से शुरू होगी और यह 26 अक्टूबर तक भारत और नेपाल में फैले गौतम बुद्ध से जुड़े स्थलों का भ्रमण कराएगी। रेलवे ने एक बयान में कहा कि यह ट्रेन आईआरसीटीसी संचालित करेगा ।

Indian Railway- India TV Hindi Indian Railway

नयी दिल्ली: रेलवे की पहली बौद्ध सर्किट ट्रेन 19 अक्टूबर से शुरू होगी और यह 26 अक्टूबर तक भारत और नेपाल में फैले गौतम बुद्ध से जुड़े स्थलों का भ्रमण कराएगी। रेलवे ने एक बयान में कहा कि यह ट्रेन आईआरसीटीसी संचालित करेगा । यह ट्रेन बुद्ध से जुड़े स्थलों जैसे बुद्ध के जन्स्थान लुंबिनी, बोधगया-जहां उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ, सारनाथ-जहां उन्होंने अपना पहला उपदेश दिया और कुशीनगर-जहां उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया, का भ्रमण कराएगी।

बयान के अनुसार, ‘‘इन स्थानों का महत्व महापरिनिर्वाण सूत्र में देखा जा सकता है, जिसमें भगवान बुद्ध अपने अनुयायियों को कहते हैं कि वे इन स्थानों की यात्रा कर एक उत्कृष्ट एवं श्रेष्ठ पुनर्जन्म पा सकते हैं।’’ यात्रा का खर्च भारतीय मुद्रा के अनुसार एसी प्रथम श्रेणी में दो व्यक्तियों के लिए 1,23,900 रुपये और एसी द्वितीय श्रेणी के लिये 1,01,430 रुपये आयेगा। इसमें नेपाल यात्रा के लिये एसी डीलक्स कोच से सड़क परिवहन, स्थानों एवं स्मारकों का दर्शन, रहने की सुविधा, भोजन, टूर मैनेजर, गाइड, प्रवेश शुल्क और यात्रा बीमा की सेवा शामिल होगी। हालांकि यात्रियों को नेपाल की यात्रा के लिये वीजा शुल्क और लॉन्ड्री एवं अन्य सेवाओं का शुल्क अदा करना होगा।

ट्रेन में एसी प्रथम श्रेणी के चार कोच की 96 सीटें, एसी द्वितीय श्रेणी के दो कोच की 60 सीटें, 64 लोगों के बैठकर भोजन करने की क्षमता वाले दो विशेष डाइनिंग कार और एक पैंट्री कार शामिल है। ट्रेन पर अतुल्य भारत को बढ़ावा देते विशिष्ट चित्र उकेरे जायेंगे और यह निजी डिजिटल लॉकर, स्नान के लिए विशेष कक्ष (क्यूबिकल शावर), पैरों की मसाज की सुविधा, अलग से बैठक क्षेत्र और सोफा से लैस होगी। रेलवे ने बताया कि हर कोच में निजी सुरक्षा गार्ड तैनात किये जायेंगे।

Latest India News