Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय मनी लॉन्ड्रिंग मामला: प्रवर्तन निदेशालय के...

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने रॉबर्ट वाड्रा से की 9 घंटे तक पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से बृहस्पतिवार को नौ घंटे तक लगातार दूसरे दिन पूछताछ की। वाड्रा पर आरोप है कि उन्होंने विदेश में अवैध रूप से संपत्ति खरीदने में धन शोधन किया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 07 Feb 2019, 23:24:29 IST

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से बृहस्पतिवार को नौ घंटे तक लगातार दूसरे दिन पूछताछ की। वाड्रा पर आरोप है कि उन्होंने विदेश में अवैध रूप से संपत्ति खरीदने में धन शोधन किया। वाडूा से शनिवार को फिर से पुछताछ हो सकती है। उनकी पत्नी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी उन्हें ले जाने के लिए अपनी कार से मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित ईडी कार्यालय आईं। 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाड्रा को बृहस्पतिवार को जांच में फिर से इसलिए शामिल होना पड़ा क्योंकि उनसे ब्रिटेन में कथित रूप से अचल संपत्तियां खरीदने के संबंध में और सवाल पूछे जाने थे। माना जाता है कि वाड्रा का ‘‘सामना’’ उन दस्तावेजों से कराया किया जो एजेंसी ने मामले की जांच के दौरान हासिल या जब्त किये हैं। इसमें फरार रक्षा डीलर संजय भंडारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाड्रा ने इस मामले के जांच अधिकारी के साथ दस्तावेज साझा किये और कहा कि जब उन्हें और दस्तावेज प्राप्त होंगे तो उन्हें भी साझा किया जाएगा।

Related Stories

वाड्रा से बुधवार को इस मामले में पहली बार साढे पांच घंटे पूछताछ हुई थी। वाड्रा की ओर से मौजूद वकील ने बुधवार की रात कहा कि वाड्रा ने उनसे पूछे गये हर सवाल का जवाब दिया। वाड्रा सुबह करीब 11 बजकर 25 मिनट पर अपनी कार से मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। इससे एक घंटे पहले उनके वकीलों की टीम वहां पहुंची। दो घंटे की पूछताछ के बाद वह दोपहर के भोजन के लिए निकले और करीब एक घंटे बाद पूछताछ के लिए फिर पहुंचे।
 
यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन के आरोप से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। इस जांच एजेंसी ने अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन की कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं। वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ‘‘परेशान’’ किया जा रहा है। वाड्रा के वकील के टी एस तुलसी ने बृहस्पतिवार को ईडी कार्यालयके बाहर संवाददाताओं से कहा कि उनके मुवक्किल ने कोई गड़बड़ी नहीं की है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन