A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के पुंछ में गोलाबारी से प्रभावित परिवार को तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में गोलाबारी से प्रभावित परिवार को तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला प्रशासन ने नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की गोलाबारी में मारे गए परिवार के तीन सदस्यों के निकटतम परिजन को तीन लाख रुपय की अनुग्रह राशि प्रदान की।

Rs 3 lakh financial aid given to shelling-hit family in J-K's Poonch- India TV Hindi Image Source : PTI Rs 3 lakh financial aid given to shelling-hit family in J-K's Poonch

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला प्रशासन ने नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की गोलाबारी में मारे गए परिवार के तीन सदस्यों के निकटतम परिजन को तीन लाख रुपय की अनुग्रह राशि प्रदान की। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि परिवार को रेड क्रॉस की ओर से 30 हजार रुपये नकद भी दिये गये। शुक्रवार की रात पाकिस्तान द्वारा दागे गए मोर्टार की चपेट में आकर कारमारा गांव निवासी एक दंपति और उनके किशोर बेटे की मौत हो गई। 

परिवार का एक अन्य सदस्य घायल हो गया। प्रवक्ता ने बताया कि पुंछ के उपायुक्त राहुल यादव ने आज पीड़ित परिवार को तीन लाख रुपय और रेड क्रॉस की ओर से 30 हजार रुपये नकद की अनुग्रह राशि दी। उन्होंने बताया कि यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने पीड़ित परिवार और उनके रिश्तेदारों से भेंट कर हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। 

भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को शनिवार को तलब कर पाकिस्तानी बलों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन करने पर कड़ा ऐतराज जताया। जम्मू कश्मीर की कृष्णा घाटी में पाकिस्तान की बिलर किसी उकसावे के की गयी गोलाबारी से एक लड़के समेत तीन निर्दोष नागरिकों की शुक्रवार को मौत हो गई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार रात को पाकिस्तान के इस कृत्य की भारत ने कड़ी भर्त्सना की। 

मंत्रालय ने कहा कि मारे गए लोग एक ही परिवार से थे। उसने बताया कि बिना उकसावे की गोलीबारी में एक बच्चा घायल हुआ है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तानी बलों द्वारा निर्दोष नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाने की भारत कड़े शब्दों में भर्त्सना करता है। इस वर्ष पाकिस्तान के बलों की ओर से बिना उकसावे के संघर्ष विराम का 2711 से अधिक बार उल्लंघन करने के कारण 21 भारतीयों की मौत हो गई तथा 94 घायल हो गए।’’ 

बयान में कहा गया, ‘‘सीमापार से आतंकवादियों की घुसपैठ में पाकिस्तान द्वारा लगातार की जा रही मदद तथा पाकिस्तानी बलों द्वारा आतंकवादियों को घुसपैठ कराने के लिए गोलीबारी की आड़ देने का भी भारत ने विरोध जताया है।’’ विदेश मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तान के उच्चायोग के प्रभारी से कहा गया कि नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति कायम रखने के लिए पाकिस्तान 2003 के संघर्षविराम समझौते का पालन करे। 

Latest India News