A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सामाजिक कामों के लिए 7,000 करोड़ रुपये का दान देगा भारती परिवार: सुनील मित्तल

सामाजिक कामों के लिए 7,000 करोड़ रुपये का दान देगा भारती परिवार: सुनील मित्तल

प्रमुख उद्योगपति सुनील मित्तल ने आज कहा कि भारती परिवार अपनी संपत्ति का दस प्रतिशत हिस्सा परमार्थ कार्यों पर लगाएगा।

Sunil Mittal- India TV Hindi Sunil Mittal

नयी दिल्ली: प्रमुख उद्योगपति सुनील मित्तल ने आज कहा कि भारती परिवार अपनी संपत्ति का दस प्रतिशत हिस्सा परमार्थ कार्यों पर लगाएगा। उन्होंने कहा कि परिवार ने अपनी संपत्ति का दस प्रतिशत समूह की कल्याणकारी कार्यों वाली इकाई भारती फाउंडेशन की गतिविधियों के लिए देने की प्रतिबद्धता जताई है। कुल मिलाकर यह राशि 7,000 करोड़ रुपये बनती है। भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक चेयरमैन मित्तल ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उक्त राशि में भारती एयरटेल में परिवार की तीन प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है। 

उन्होंने कहा कि भारती परिवार समाज के गरीब तबके के वंचित युवाओं को नि:शुल्क शिक्षा के लिए सत्य भारती विश्वविद्यालय स्थापित करेगा। नयी पीढ़ी का यह विश्वविद्यालय विज्ञान व प्रौद्योगिकी पर केंद्रित होगा जिनमें कृत्रिम समझ, इंटरनेट आफ ​थिंग्स व रोबोटिक्स शामिल है। प्रस्तावित विश्वविद्यालय उत्तर भारत में 2021 तक परिचालन में आ जाएगा। 

मित्तल ने कहा कि भारती परिवार ने जो राशि देने का संकल्प लिया है उसमें से ज्यादातर राशि नयी विश्वविद्यालय परियोजना में लगेगा। विश्वविद्यालय के लिए जमीन का फैसला अभी होना है और इसमें 10,000 विद्यार्थियों को शिक्षा देने की योजना है। उल्लेखनीय है कि इन्फोसिस के सह संस्थापक नंदन निलेकणि व उनकी पत्नी रोहिणी ने हाल ही में अपनी आधी संपत्ति धर्मार्थ कार्यां के लिए देने की घोषणा की थी। 

 

Latest India News