A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राष्ट्रवाद पर केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर का बयान, कहा- रक्षात्मक होने की जरूरत नहीं

राष्ट्रवाद पर केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर का बयान, कहा- रक्षात्मक होने की जरूरत नहीं

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रवाद का उदय वर्तमान युग को परिभाषित करने वाली विशेषताओं में से एक है और राष्ट्रों को इसे लेकर ‘‘रक्षात्मक’’ होने की जरुरत नहीं है।

External Affairs Minister S Jaishankar - India TV Hindi Image Source : PTI External Affairs Minister S Jaishankar (File Photo)

केवडिया (गुजरात): विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रवाद का उदय वर्तमान युग को परिभाषित करने वाली विशेषताओं में से एक है और राष्ट्रों को इसे लेकर ‘‘रक्षात्मक’’ होने की जरुरत नहीं है। वह ‘‘न्यू इंडिया: टर्निंग टू रूट्स, राइजिंग टू हाइट्स’’ विषय पर छठे इंडिया आइडियाज कॉन्क्लेव में बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रवाद का उदय हमारे वर्तमान युग को परिभाषित करने वाली विशेषताओं में से एक है। इसने खुद को विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में कई विविध रूपों में प्रकट किया है, जिनमें कई दृश्य लोकतांत्रिक मान्यताओं वाले हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में वर्तमान राजनीति, चीन का उदय, ब्रेक्जिट इसके स्पष्ट उदाहरण हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि भारत का वैश्विक दृष्टिकोण पहले से कम नहीं, बल्कि अब अधिक वैश्विक हो गया है। जलवायु परिवर्तन, कट्टरता, आतंकवाद से निपटने और महामारी जैसे मुद्दों पर देश का योगदान एक खास असर पैदा कर रहा है।

Latest India News