A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Solar Eclipse Safety Tips: सूर्य ग्रहण देखने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होंगी आंखें खराब

Solar Eclipse Safety Tips: सूर्य ग्रहण देखने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होंगी आंखें खराब

आपके शहर में सूरज आज चमक रहा है तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा।

<p>Solar Eclipse</p>- India TV Hindi Solar Eclipse

इस साल के आखिरी सूर्य ग्रहण की शुरुआत हो चुकी है। उत्तर भारत में जहां आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा वहीं दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। सुबह 9.24 बजे चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेगा। यही वक्त होगा जब रिंग आफ फायर दिखाई देगी। देश के विभिन्न हिस्सों में तारामंडलों में लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है यहां सूर्य ग्रहण देखने के लिए खास दूरबीनों का इंतजाम किया गया है। दिल्ली सहित उत्तर भारत में कोहरा छाया होने की वजह से सूर्य ग्रहण दिखाई देने की संभावना काफी कम ही है। लेकिन यदि आप खुशकिस्मत हैं कि आपके शहर में सूरज आज चमक रहा है तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। 

नंगी आखों से कतई न देखें सूर्यग्रहण

वैसे तो नंगी आंखों से सूरज को देखने की सलाह कभी नहीं दी जाती है। लेकिन जिस वक्त सूर्यग्रहण की स्थिति हो तो नंगी आखों से देखना बहुत खतरनाक होता है। सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणें आपकी आंखों पर प्रभाव डाल सकते हैं। इसके अलावा आप चश्मे या फिल्म का भी प्रयोग न करें। यह भी आपकी आखों को सुरक्षित रखने में अपर्याप्त होते हैं। 

सोलर फिल्टर्स का करें इस्तेमाल 

ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर्स का इस्तेमाल करें। ये फिल्टर्स आपको आसानी से उपलब्ध होते हैं। यदि आपके शहर में तारामंडल है तो आप वहां जाकर भी इस खगोलीय घटना का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा एक्लिप्स ग्लास या सोलर व्यूअर्स आते हैं उनका इस्तेमाल करें। 

सावधानी बरतें

यदि आप सोलर फिल्टर्स या एक्लिप्स ग्लास का इस्तेमाल करते हैं तो भी फिल्टर पर लिखे निर्देशों को अच्छे से पढ़ें और उसके बाद ही उनका इस्तेमाल करें। बच्चों को ग्रहण दिखाते वक्त विशेष सावाधानी बरतें। कैमरा, टेलिस्कोप या दूरबीन से भी ग्रहण के वक्त सूर्य को सीधे बिलकुल न देखें। सोलर फिल्टर से ग्रहण देखने से पहले फिल्टर को चेक कर लें। अगर उस पर स्क्रैच हो या वह डैमेज्ड हो तो उसे यूज न करें।

एक्सरे फिल्म का न करें इस्तेमाल 

अक्सर लोग ग्रहण देखने के लिए एक्सपोज्ड कलर फिल्म, एक्स-रे फिल्म या फोटोग्राफिक फिल्टर्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन बता दें कि ये बेहद हानिकारक हैं, इसके जरिए भी सूर्य ग्रहण को न देखें।

Latest India News