A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकार ने लोगों से कहा- कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लापरवाही नहीं बरतें

सरकार ने लोगों से कहा- कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लापरवाही नहीं बरतें

सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए लापरवाही नहीं बरतें।

कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लापरवाही नहीं बरतें: सरकार- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लापरवाही नहीं बरतें: सरकार

नयी दिल्ली। सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए लापरवाही नहीं बरतें। महामारी की स्थिति पर संवाददाता सम्मेलन में एक अधिकारी ने कहा कि लोग अपने सुरक्षा उपायों को कम नहीं कर सकते और न ही करना चाहिए। सरकार ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के सप्ताह में कोविड-19 की संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक थी। साथ ही कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।

सरकार ने कहा कि देश में 21 जून से औसतन 50 लाख लोगों को टीके की रोज खुराक दी जा रही है जो कि दैनिक तौर पर नार्वे की समूची आबादी के टीकाकरण के समान है। सरकार ने कहा कि 16 जनवरी को अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 34 करोड़ लोगों- अमेरिका की पूरी आबादी के बराबर, को कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। उसने कहा कि देश में करीब 80 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम मोर्चे के 90 प्रतिशत कर्मी कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराकें ले चुके हैं।

भारत में शुक्रवार को एक दिन में कोविड-19 के 46,617 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,04,58,251 हो गई। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97 प्रतिशत के पार चली गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण से 853 और लोगों की मौत के बाद, इस वैश्विक महामारी की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4,00,312 हो गई है।

12 राज्यों में डेल्टा प्लस के 56 मामले-डॉ.वी.के.पॉल

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने शुक्रवार को कहा कि 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के 56 मामले हैं। तीसरी वेव का आना या नहीं आना, हमारे हाथ में है, तीसरी वेव के लिए हमारी तैयारी रहेगी। अगर हम अनुशासन में हैं, दृढ़ निश्चय रखते हैं तो तीसरी वेव नहीं आएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि, देश ने आज वैक्सीनेशन में 34 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। अमेरिका में वैक्सीन की 32.8 करोड़ डोज़ और यूके में 7.79 करोड़ डोज़ लगाई गई हैं। कोरोना वायरस के पीक के समय देश में जितने सक्रिय मामले थे, उसमें 86% कमी हुई है। देश के 71 ज़िले ऐसे हैं जहां केस पॉजिटिविटी 10% से ज़्यादा है। कोरोना वायरस के मामलों में पिछले हफ़्ते से लगभग 13% कमी दर्ज की गई है, देश में औसतन 46,000 मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। 

Latest India News