A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'आत्मानिर्भर भारत' आर्थिक पैकेज: सरकार ने निजी कंपनियों के लिये खोला अंतरिक्ष क्षेत्र

'आत्मानिर्भर भारत' आर्थिक पैकेज: सरकार ने निजी कंपनियों के लिये खोला अंतरिक्ष क्षेत्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को निजी क्षेत्र को उपग्रहों, प्रक्षेपणों और अंतरिक्ष-आधारित सेवा कारोबार जैसे भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में भूमिका देने की घोषणा की।

<p>'आत्मानिर्भर भारत'...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV 'आत्मानिर्भर भारत' आर्थिक पैकेज: सरकार ने निजी कंपनियों के लिये खोला अंतरिक्ष क्षेत्र 

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को निजी क्षेत्र को उपग्रहों, प्रक्षेपणों और अंतरिक्ष-आधारित सेवा कारोबार जैसे भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में भूमिका देने की घोषणा की। वित्त मंत्री ने आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की चौथी किस्त की घोषणा करते हुए कहा कि अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी भागीदारी को बढ़ाने के लिये सरकार उपग्रहों, प्रक्षेपणों और अंतरिक्ष-आधारित सेवाओं में निजी कंपनियों के लिये बराबर के मौके प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार निजी कंपनियों के लिए विश्वसनीयनीति और विनियाम बनाएगी। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र को अपनी क्षमता में सुधार करने के लिये इसरो की सुविधाओं और अन्य प्रासंगिक संपत्तियों का उपयोग करने की अनुमति दी जायेगी। ग्रहों की खोज और अंतरिक्ष पर्यटन की भविष्य की परियोजनाएं निजी क्षेत्र के लिये भी खुली होंगी।

उन्होंने कहा कि एक उदार भू-स्थानिक डेटा नीति बनायी जाएगी। उसके तहत तकनीक पर केंद्रित उद्यमियों को दूरस्थ संवेदी डेटा सुलभ हो सकेगा।

Latest India News