A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज से आपकी जेब होगी और भी ढ़ीली, बढ़ गया सर्विस टैक्‍स

आज से आपकी जेब होगी और भी ढ़ीली, बढ़ गया सर्विस टैक्‍स

सर्विस टैक्‍स में नई बढ़ोत्‍तरी से अब घर से बाहर खाना खाना, मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हवाई व रेल यात्रा जैसी कई जरूरी सेवाएं महंगी हो गई हैं।

service tax- India TV Hindi service tax

नई दिल्‍ली: आम आदमी पर आज से महंगाई की एक और मार पड़ी है। एक जून से कृषि कल्याण उपकर (KKC) लागू हो गया है। KKC के लागू होने से कुल सर्विस टैक्‍स बढ़कर 15 फीसदी हो गया है, जो कि अभी तक 14.5 फीसदी था। सर्विस टैक्‍स में नई बढ़ोत्‍तरी से अब घर से बाहर खाना खाना, मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हवाई व रेल यात्रा जैसी कई जरूरी सेवाएं महंगी हो गई हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने बजट के दौरान 0.50% कृषि कल्याण सेस लाने का एलान किया था। इसके जरिए वो कृषि और किसानों की स्कीम्स के लिए 5 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके अलावा सभी बैंक भी अपने सर्विस चार्ज में बढ़ोत्‍तरी का एलान कर चुके हैं। ऐसे में यदि आप खर्च के बाद बचत के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए ये भी महंगा हो जाएगा।

सभी प्रकार की सर्विसेज हो जाएंगी महंगी

सर्विस टैक्‍स बढ़ने का प्रभाव सभी प्रकार की सर्विस पर पड़ेगा। या फिर ये मान ले कि वे सभी सर्विस जिनका आपको बिल मिलता है वे सभी आज से महंगी हो जाएंगी। सर्विस टैक्स बढ़ने का असर आम आदमी की जिंदगी पर सबसे ज्यादा पड़ता है क्योंकि इसमें सभी तरह के बिल पर सर्विस टैक्स बढ़ जाएगा, बैंकिंग सेवाएं महंगी हो जाएंगी और तो और रेलवे-हवाई टिकट भी महंगे हो जाएंगे। वहीं मूवी देखना, पार्लर जाना, मोबाइल, डीटीएच और दूसरे यूटिलिटी बिल और घूमना फिरना और शादी विवाह के लिए केटरिंग, वैडिंग प्लानर, बैंक्वेट, होटल वगैरह बुक करना भी महंगा हो गया है।

बैंक बढ़ाएंगे सर्विस चार्ज

ये तो बात सर्विस टैक्‍स की थी। लेकिन अब आपको बैंकिंग की सर्विस के लिए भी अतिरिक्‍त सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। 1 जून से एसबीआई के साथ ही दूसरे बड़ें सरकारी और निजी बैंक अपने सर्विस चार्ज बढ़ाने जा रहे हैं। ऐसे में अब बैंक में कैश जमा करने, बैंक लॉकर यूज करने, फंड ट्रांसफर करने, एटीएम से पैसे निकालने जैसी सभी ट्रांजेक्‍शन पर आपको अतिरिक्‍त पैसे खर्च करने होंगे।

1 साल में 2.64% बढ़ गया सर्विस टैक्स

आपको बता दें कि सरकार ने एक साल के भीतर ही सर्विस टैक्‍स में 2.64 फीसदी की वृद्धि कर दी है। पिछले साल यह 12.36 फीसदी था जो कि अब बढ़कर 15 फीसदी हो गया है।- 2015 के बजट में 12.36 से 14% किया, नवंबर में 0.50% स्वच्छ भारत सेस लगाया। सर्विस टैक्स 14.5% हो गया। अब 0.50% कृषि कल्याण सेस लगाया गया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्विस टैक्स 18% तक संभव है। जीएसटी की संभावित दर के करीब आ सकती है।

Latest India News