A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Shirdi Sai Baba centenary celebrations Live Updates: साईं महोत्सव के समापन के बाद PM ने आवाज योजना लाभार्थियों को बांटी चाबी

Shirdi Sai Baba centenary celebrations Live Updates: साईं महोत्सव के समापन के बाद PM ने आवाज योजना लाभार्थियों को बांटी चाबी

सभी समुदायों में पूजनीय साईं बा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था।

PM Modi at Shirdi - India TV Hindi PM Modi at Shirdi 

नई दिल्ली: ​शिरडी साईंबाबा की समाधि के सौ साल होने पर पूरे साल चले महोत्सव के समापन समारोह के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री आवाज योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।​ इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 4 साल के दौरान उनकी सरकार ने देशभर में गरीबों के लिए 1.25 करोड़ घरों का निर्माण किया जबकि पहले की सरकारों को इस काम के लिए 20 साल लगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य 2022 तक देश के हर परिवार को रहने के लिए स्थाई घर मुहैया करना है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आधा रास्ता तय किया जा चुका है।

इससे पहले शिरडी साईंबाबा की समाधि के सौ साल होने पर पूरे साल चले महोत्सव के समापन समारोह में पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समापन समारोह का ध्वज उतार दिया है। प्रधानमंत्री की तरफ से ध्वज उतारे जाने के बाद आधिकारिक तौर पर इस समारोह का समापन हो गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने साईं दरबार पहुंचकर साईं बाबा की आरती में हिस्सा लिया। 

प्रधानमंत्री एक विशेष विमान से शिरडी के नए हवाई अड्डे पर उतरे और वहां से हेलीकॉप्टर से श्री साईं बाबा संस्थान न्यास (एसएसएसटी) के लिए रवाना हुए। साईं मंदिर में पहुंचे के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने साईं आरती में हिस्सा लिया और पूजा की। सभी समुदायों में पूजनीय साईं बाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था।

उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा। समारोह के समापन पर मोदी पहुंच रहे हैं। समारोह में देश-विदेश से एक करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

Shirdi Sai Baba centenary celebrations Live Updates

-प्रधानमंत्री ने कहा कि 4 साल में सरकार ने गरीबों के लिए 1.25 घर बनाए

-साईं समाधि समापन समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवाज योजना के लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी

-साईं समाधि समापन समारोह में पीएम साईं ध्वज उतारा

-प्रधानमंत्री मोदी ने साईं की समाधी का दौरा किया

-साईं दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मोदी मंदिर परिसर का दौरा कर रहे हैं

-प्रधानमंत्री के साथ साईं मंदिर में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी मौजूद

- प्रधानमंत्री मोदी ने साईं मंदिर में रखी विजिटर बुक में हस्ताक्षर किए

-साईं ट्रस्ट की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को साईं बाबा की तस्वीर भेंट की गई

-प्रधानमंत्री मोदी ने साई बाबा को चादर भेंट की

-शिरडी के साईं मंदिर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, साईं बाबा की आरती में ले रहे हैं हिस्सा

-शिरडी पहुंचे प्रधानंत्री मोदी। साईं बाबा समाधि के समारोह लेंगे हिस्सा

श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया कि मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे। प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे।

पीएम मोदी यहां प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कुछ लाभार्थियों को मकानों की चाभियां भी सौंपेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री सरकार की सस्ती आवासीय योजना के 40,000 लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

Latest India News