A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब और हरियाणा के बाद अब चंडीगढ़ ने भी की वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा

पंजाब और हरियाणा के बाद अब चंडीगढ़ ने भी की वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा

कोरोना का गंभीर संकट झेल रहे भारत के राज्यों ने एक बार फिर लॉकडाउन लागू करना शुरू कर दिया। पंजाब और हरियाणा के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है।

<p>Chandigarh</p>- India TV Hindi Image Source : AP Chandigarh

कोरोना का गंभीर संकट झेल रहे भारत के राज्यों ने एक बार फिर लॉकडाउन लागू करना शुरू कर दिया। पंजाब और हरियाणा के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ में अब हर शनिवार और रविवार को सभी प्रकार की दुकानें और प्रतिष्ठानें बंद रहेंगी। हालांकि सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों को खुला रखने की अनुमति होगी। चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार यह व्यवस्था अगले आदेश तक लागू रहेगी। 

बता दें कि कल ही पंजाब सरकार ने नाइट करफ्यू के साथ ही वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की थी। इस बीच पंजाब सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में अब प्रत्येक शनिवार और रविवार को सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की बिक्री से जुड़ी दुकानें ही खोली जा सकेंगी। यह व्यवस्था कब तक लागू रहेगी, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

पंजाब ने बढ़ाया वीकेंड लॉकडाउन

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को राज्य के सभी 167 शहरों / कस्बों में शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रोजाना नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। इसके साथ राज्य सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन के विस्तार सहित आपातकालीन उपायों की एक श्रृंखला का आदेश दिया है। सरकार ने 31 अगस्त तक राज्य भर में होने वाली शादियों और अंतिम संस्कारों को छोड़कर सभी समारोहों पर कुल प्रतिबंध का आदेश दिया है। इसके साथ ही सरकार ने निर्देश दिया है कि सरकारी और निजी कार्यालय इस महीने के अंत तक 50 प्रतिशत की क्षमता पर काम करेंगे। पंजाब में पिछले कई दिनों से COVID-19 मामलों और मृत्यु दर में वृद्धि देखी जा रही है। बुधवार को, राज्य ने अब तक 920 मौतों के साथ 36,083 कोरोना वायरस मामलों की रिपोर्ट की थी।

Latest India News