A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आर्मी चीफ नरवणे ने कहा-चीनी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल पर दिया यह बयान

आर्मी चीफ नरवणे ने कहा-चीनी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल पर दिया यह बयान

लद्दाख में सीमा पर ड्रैगन से जारी तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी की पासिंग आउट परेड के अवसर पर आर्मी चीफ आज उत्तराखंड स्थित देहरादून में थे।

Situation along our borders with China is under control: Army chief Naravane- India TV Hindi Image Source : ANI Situation along our borders with China is under control: Army chief Naravane

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा पर ड्रैगन से जारी तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी की पासिंग आउट परेड के अवसर पर आर्मी चीफ आज उत्तराखंड स्थित देहरादून में थे। यहां उन्होंने रिव्यूइंग ऑफिसर के तौर पर हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा, "मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हम बातचीत कर रहे हैं जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुई है और स्थानीय स्तर पर कमांडरों के समकक्ष रैंक के साथ शुरू की गई है।"

बता दें कि बीते दिनों लद्दाख में दोनों देशों की सीमा पर चीनी सैनिकों के आक्रामक रुख अपनाने से माहौल तनावपूर्ण बना हुआ था। जनरल नरवणे ने कहा कि बातचीत का नतीजा यह रहा कि वह पीछे हटे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे द्वारा किए जा रहे निरंतर संवाद के माध्यम से, हम सभी मतभेदों को दूर करेंगे।

नेपाल के साथ हालिया घटनाक्रम और विवादों की श्रृंखला पर जनरल नरवणे ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे बहुत मजबूत संबंध हैं। हमारे भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक संबंध हैं। हमारे पास लोगों को जोड़ने के लिए बहुत मजबूत लोग हैं। उनके साथ हमारा संबंध हमेशा मजबूत रहा है और  भविष्य में मजबूत बन रहेगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में हमें पिछले 10-15 दिन में कई सफलता मिली हैं और 15 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए। ये सब हो सका क्योंकि जम्मू-कश्मीर में सभी सुरक्षा बलों के बीच सहयोग और समन्वय रहा। ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों से मिली सूचना पर आधारित थे।

Latest India News