A
Hindi News भारत राष्ट्रीय स्मृति ईरानी ने महिलाओं के नेतृत्व में विकसित समृद्ध नए भारत के निर्माण का आह्वान किया

स्मृति ईरानी ने महिलाओं के नेतृत्व में विकसित समृद्ध नए भारत के निर्माण का आह्वान किया

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के नेतृत्व में विकसित समृद्ध नए भारत के निर्माण का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के नेतृत्व में विकसित समृद्ध नए भारत के निर्माण का आह्वान किया। ईरानी ने ट्वीट किया, ‘‘इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हम सभी प्रयासों में समावेशी विकास एवं समता की हमारी प्रतिद्धता को पुन: दोहराते हैं। ईश्वर करे कि हम एक साथ आगे बढ़ें और अपने सपनों के देश का निर्माण करें, हम महिलाओं के नेतृत्व में विकसित समृद्ध नए भारत का निर्माण करें।’’ गौरतलब है कि हर साल आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

आज के लिए पीएम मोदी ने भी अपना सोशल मीडिया अकाउंट ऐसी महिलाओं को सौंप दिया है, जिनके जीवन की यात्रा बाकियों के लिए प्रेरणा बन सकती है। उन्होंने पहले ही ऐलान कर दिया था कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को महिलाओं को सौंपेंगे। इसी के साथ रविवार की सुबह उन्होंने एक ट्वीट करके कहा कि वह साइन ऑफ कर रहें हैं और अब आज पूरे दिन महिलाएं ही इसे चलाएंगी और अपनी कहानी लोगों तक पहुंचाएंगी।

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। बिरला ने शनिवार को अपने संदेश में कहा कि महिला दिवस के अवसर पर सभी माताओं, बहनों और बेटियों को शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि सामाजिक परिवर्तन सुनिश्चित करने की महिलाओं की सहज और स्वाभाविक क्षमता होती है क्योंकि वे धैर्य, दृढ़ता और कुशाग्रता की साक्षात प्रतिमूर्ति होती हैं। 

बिरला ने महिलाओं की शक्ति, दृढ़ता और श्रमसाध्य कार्यों को भी ध्यानपूर्वक करने की उनकी क्षमता का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘भारत में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से ही महिलाएं उत्तरोत्तर सावर्जनिक जीवन में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। अर्थव्यवस्था हो अथवा राजनीति, प्रशासन या अन्य कोई क्षेत्र, हमारी बहनों और बेटियों ने निर्णय लेने की प्रक्रिया और अन्य भूमिकाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।’’ 

Latest India News