A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

माता वैष्णो देवी में 22 से 24 जनवरी के बीच बर्फबारी होने की भविष्यवाणी की गई है। वहां दर्शन के लिए जाने का प्लान करने वालों के यह अच्छी खबर हो सकती है। हर साल सैलानी वहां बर्फबारी के समय जाना पसंद करते है।

भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी; जानें मौसम का हाल- India TV Hindi Image Source : PTI भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी; जानें मौसम का हाल

नई दिल्ली: माता वैष्णो देवी में 22 से 24 जनवरी के बीच बर्फबारी होने की भविष्यवाणी की गई है। वहां दर्शन के लिए जाने का प्लान करने वालों के यह अच्छी खबर हो सकती है। हर साल सैलानी वहां बर्फबारी के समय जाना पसंद करते है। स्काइमेट ने बर्फबारी के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि 22 से 24 जनवरी के बीच शिवमहल, गुलमर्ग, पहलगाम, काजीगुंड, कटरा, उधमपुर, वैष्णो देवी सहित जम्मू के ज्यादातर इलाकों में बर्फबारी की आशंका है।

देश में आने वाले दिनों में पारा और गिरने वाला है। आने वाले दिनों में बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। भीषण ठंड के बीच बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान में और गिरावट आनी तय है। स्काइमेट ने जानकारी देते हुए बताया है कि 22 से 24 जनवरी के बीच उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री, उत्तरकाशी, चमोली सहित कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है।

स्काइमेट के अनुसार 22 से 24 जनवरी के बीच हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू मनाली, चंबा, धर्मशाला सहित कई स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके जम्मू और कश्मीर के ज्यादातर इलाकों श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, काजीगुंड, कटरा, उधमपुर में भी बर्फबारी हो सकती है। स्काइमेट ने बताया कि जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

स्काइमेट ने बताया कि वर्तमान मौसम की स्थिति के आधार पर 21 जनवरी से जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। उन्होनें बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पाकिस्तान के मध्य भागों में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होगा। ये उत्तर भारत के पहाड़ों पर मौसम में व्यापक बदलाव लाएंगे।

स्काइमेट के अनुसार उत्तर भारत के राज्यों में 22 जनवरी से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा क्योंकि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी के आसपास जम्मू-कश्मीर के करीब आ जाएगा। उन्होनें बताया कि उत्तर पश्चिम भारत, समूचे गंगा के मैदान, पूर्वोत्तर भारत, रेल, सड़क और हवाई यातायात में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। उत्तर प्रदेश और बिहार के क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

Latest India News