A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू: कुछ हिस्सों से तीन घंटों के लिए हटा कर्फ्यू, एहतियातन धारा 144 रही लागू

जम्मू: कुछ हिस्सों से तीन घंटों के लिए हटा कर्फ्यू, एहतियातन धारा 144 रही लागू

अधिकारियों ने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने को कहा। साथ ही उनके संबंधित क्षेत्र में शरारती तत्व किसी तरह की परेशानी खड़ी न कर सकें ये भी सुनिश्चित करने की अपील की।

<p>Army personnel stand guard during the 4th consecutive...- India TV Hindi Image Source : PTI Army personnel stand guard during the 4th consecutive day of the curfew in Jammu

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले को लेकर शहर में बड़े पैमाने पर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों और हिंसा की घटनाओं के बाद शुक्रवार को लगाए गए कर्फ्यू से अधिकारियों ने सोमवार को कुछ राहत देते हुए शहर के कुछ हिस्सों में तीन घंटों के लिए इसे हटा लिया गया था। इस दौरान अधिकारियों ने लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने को कहा। साथ ही उनके संबंधित क्षेत्र में शरारती तत्व किसी तरह की परेशानी खड़ी न कर सकें ये भी सुनिश्चित करने की अपील की।

जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट रमेश कुमार ने शहर के पांच पुलिस थाना क्षेत्रों में आने वाले इलाकों में कर्फ्यू हटाने की घोषणा करने के दौरान कहा कि इन इलाकों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी रखेंगे।

उन्होंने बताया, “गांधी नगर (नेहरू पार्क एवं दिगियाना पुलिस चौकी के अलावा), चन्नी हिम्मत, सैनिक कॉलोनी, त्रिकुटा नगर और सतवारी (बेलीचराना और गदीघाट पुलिस चौकियों के अलावा) पुलिस थाना क्षेत्रों के तहत आने वाले इलाकों में दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक कर्फ्यू से राहत रहेगी।”

उन्होंने बताया कि नगर सचिवालय के कर्माचारियों और अनिवार्य सेवाओं में तैनात कर्मियों की अन्य कर्फ्य वाले क्षेत्रों में गतिविधि सुगम बनाने के लिए उनके आधिकारिक पहचान पत्रों को ही कर्फ्यू पास माना जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि हवाई टिकट, रेलवे टिकट और विभिन्न परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों को भी कर्फ्यू पास समझा जाएगा। शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार चौथे दिन कर्फ्यू जारी रहा।

अधिकारियों ने बताया कि आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं क्योंकि शहर भर के शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। उन्होंने बताया कि शांति सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ दिनों में करीब 150 लोगों को ऐहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया। इससे पहले कुमार ने बताया था कि स्थिति “पूरी तरह से नियंत्रण” में है और कर्फ्यू वाले इलाकों से किसी भी तरह की अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।

उन्होंने बताया कि पुलिस, अर्द्धसैनिक बलों और सैनिकों की तैनाती बरकरार है और वे कर्फ्यू को लेकर सख्ती बरत रहे हैं। सेना ने गुज्जर नगर, जानीपुर, शहीदी चौक, तलाब खतिका, सिधरा और अन्य संवेदनशील स्थानों पर व्हाइट नाइट कोर के हवाई सहयोग के साथ टाइगर डिवीजन की 18 आंतरिक सुरक्षा टुकड़ियों की तैनाती की है।

सेना के एक प्रवक्ता ने बताया, “स्थिति पर नजर रखने के लिए सेना के हेलीकॉप्टरों और यूएवी की भी सेवाएं ली गई हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस, नगर प्रशासन और भारतीय सेना के संयुक्त दृष्टिकोण से सुनिश्चित हुआ है कि स्थिति नियंत्रण में है।” अफवाहों पर अंकुश के लिए ऐहतियाती तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं का निलंबन भी जारी है लेकिन बीएसएनएल की ब्रॉडबैंड सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू प्रांत के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहे जबकि आज होने वाली कक्षा आठवीं और नौवीं की परीक्षाएं और 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। जम्मू विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए विश्वविद्यालय में शिक्षण का काम निलंबित रहा और सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।

Latest India News