A
Hindi News भारत राष्ट्रीय स्पेशल ट्रेनों में सीट बुकिंग शुरू, टिकट के लिए मची मारामारी

स्पेशल ट्रेनों में सीट बुकिंग शुरू, टिकट के लिए मची मारामारी

भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है।

Train- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE Representational Image

नई दिल्ली. रेलवे द्वारा मंगलवार से लॉकडाउन में लोगों को लिए चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में आखिरकार रिजर्वेशन शुरू हो गया है। रिजर्वेशन शुरू होते ही 12 मई की हावड़ा से नई दिल्ली 3एसी की सीटें दस मिनट से भी कम समय में फुल हो गया। ठीक इसी तरह 1एसी को भी फुल होने में कुछ ही मिनट लगे।

इससे पहले सीट बुकिंग शाम 4 बजे शुरू होनी थी लेकिन जब सीट बुकिंग शुरू न हो सकी तो रेलवे द्वारा ट्वीट कर कहा गया कि विशेष ट्रेनों से संबंधित डेटा IRCTC की वेबसाइट पर फीड किया जा रहा है। ट्रेन टिकट बुकिंग थोड़ी देर में उपलब्ध होगी। कृपया प्रतीक्षा कीजिये। असुविधा के लिए खेद है। 

कम से कम डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन

भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है। मंगलवार, 12 मई से यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी और इन विशेष ट्रेनों में सिर्फ वातानुकुलित श्रेणी के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। भारतीय रेल ने अपने यात्रियों को सलाह दी है कि वे अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं, क्योंकि यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ डिब्बाबंद भोजन देगा, जिसके लिए उन्हें भुगतान करना होगा।

सार्वजनिक परिवहन का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी, ट्रेन में टीटीई को किसी की टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी। भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।

ये है ट्रेनों का टाइम

Latest India News