A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तांबे से बनी है सीएम योगी के दफतर में लगने वाली ‘अटल जी’ की मूर्ति, 25 फीट है ऊंचाई

तांबे से बनी है सीएम योगी के दफतर में लगने वाली ‘अटल जी’ की मूर्ति, 25 फीट है ऊंचाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी, जो जयपुर में बन रही है।

Statue of atal Bihari Vajpayee- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Statue of atal Bihari Vajpayee

जयपुर: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति लगाई जाएगी, जो जयपुर में बन रही है। अटल बिहारी वाजपेयी की यह 25 फीट ऊंची मूर्ति तांबे की होगी। मूर्ति बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है और नवंबर महीने के आखिरी हफ्ते में मूर्ति लखनऊ पहुंच जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी इस मूर्ति का अनावरण करेंगे।

राजकुमार पंडित बना रहे हैं मूर्ति

पूर्व प्रधानमंत्री की इस मूर्ति को बनाने के लिए मशहूर मूर्तिकार राजकुमार पंडित को चुना गया है। यह मूर्ति अटल जी की अब तक की सबसे बड़ी मूर्ती होगी, जिसे योगी सरकार बनवा रही है। मूर्तिकार राजकुमार पंडित का कहना है कि 25 फीट की ये मूर्ति पूरी तरह से तांबे की होगी और इस मूर्ति का वजन 3 से 4 टन है, जिसे बनाने मे लगभग डेढ महीने से ज्यादा का वक्त लगा है।

योगी सरकार के अधिकारियों ने किया था फोन

मूर्तिकार राजकुमार पंडित का कहना है कि इस मूर्ति को बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उनको चुना गया, ये उनके लिए गौरव की बात है। मूर्ति को बनाने के लिए एक दिन लखनऊ के जवाहर भवन से उनके पास फोन आया और योगी सरकार के अधिकारियों ने अटल जी के स्टेच्यू का एक प्रारूप भी दिया। मूर्ती की डिजाइन और अन्य चीजों को अंतिम रूप दे दिया गया है और नवंबर आखिरी में इसे लखनऊ डिलीवर कर दिया जाएगा।

PMO और बिहार सरकार से भी ऑफर

मूर्तिकार राजकुमार पंडित ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऑफिस से भी भारत माता की मूर्ति बनाने के लिए कहा गया है, जिसे मध्य प्रदेश में लगाया जाना है। वह मूर्ति पूरी तरह से तैयार है। इतना ही नहीं बिहार की नितीश सरकार भी आर्य भट्ट की मूर्ति बनाने के लिये राजकुमार पंडित के पास आई थी।

Latest India News