A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

अरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

सिर्फ अरुणाचल में ही नहीं पड़ोसी देश नेपाल में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में 11 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए।

अरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता- India TV Hindi अरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश में बीती रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। देर रात 1.45 बजे भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज की गई। खबरों के मुताबिक भूकंप के झटके वेस्ट सियांग इलाके में महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर अभी तक सामने नहीं आई है।

भूकम्प का केन्द्र अलोंग के दक्षिण पूर्व में लगभग 40 किलोमीटर दूर था। राज्य की सरकारी वेबसाइट के अनुसार अरुणाचल प्रदेश भारत के कम आबादी वाले राज्यों में से है, फिर भी यहां पर 12 लाख से अधिक लोग रहते हैं। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार तिब्बत में भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए, जो कि भारतीय राज्य से थोड़ी दूर ही स्थित है।

सिर्फ अरुणाचल में ही नहीं पड़ोसी देश नेपाल में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में 11 मिनट के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। पहला झटका सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.2 थी।

दूसरी बार सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर नेपाल की धरती हिली। इस बार तीव्रता 4.3 मापी गई। गनीमत रही कि इस दौरान नेपाल में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

Latest India News