A
Hindi News भारत राष्ट्रीय RAW में रह चुके और जासूसों के मास्टर कहे जाने बाले सुबोध कुमार जायसवाल बने नए CBI चीफ

RAW में रह चुके और जासूसों के मास्टर कहे जाने बाले सुबोध कुमार जायसवाल बने नए CBI चीफ

सीआईएसएफ प्रमुख और 1985 बैच के आईपीएस ऑफिसर सुबोध कुमार जायसवाल को देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार की कैबिनेट अपॉइंटमेंट्स कमिटी ने सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाने को मंजूरी दे दी है।

Subodh Kumar Jaiswal Appointed New CBI Director- India TV Hindi Image Source : PTI सुबोध कुमार जायसवाल को देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को नया चीफ मिल गया है। CBI चीफ की नियुक्ति के पैनल की सिफारिश के बाद नियुक्ति समिति ने 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जासवाल को सीबीआई का नया निदेशक चुना है। सुबोध कुमार की नियुक्ति 2 वर्ष के लिए की गई है और वे अभी तक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के चीफ थे। सुबोध कुमार जासवाल महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार के समय मुंबई पुलिस कमिश्नर तथा महाराष्ट्र के डीजीपी रह चुके हैं। 

सुबोध कुमार के बारे में कहा जाता है कि उनका इंटेलिजेंस नेटवर्क काफी मजबूत है और इसी की वजह से वे खूफिया एजेंसी RAW में भी रह चुके हैं। सुबोध कुमार जायसवाल को जासूसों का मास्टर भी कहा जाता है। महारा्ट्र् में स्टांप पेपर घोटाला तथा मालेगांव ब्लास्ट के मामले की जांच में वे अहम भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र ATS में रहते हुए उन्होंने आतंकवादियों से जुड़े मामलों पर भी काम किया है।

सुबोध कुमार जायसवाल वर्तमान में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के नए डायरेक्टर के चयन के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति की बैठक हुई थी। इस समिति में पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस एनवी रमन्ना थे।

नए सीबीआई चीफ की नियुक्ति समिति के दौरान सरकार की तरफ से कुल 4 नाम सुझाए गए थे जिनमें पूर्व में CBI में रह चुके राकेश अस्थाना का नाम भी शामिल था। लेकिन समिति में सभी नामों पर चर्चा के दौरान यह तय हुआ कि जो लोग अगले 6 महीनों के दौरान रिटायर होने वाले हैं उनकी नियुक्ति पर विचार नहीं किया जाए। राकेश अस्थाना क्योंकि अगले 6 महीने में रिटायर होने वाले थे ऐसे में उनका नाम आगे नहीं बढ़ सका और अंत में सुबोध जायसवाल के नाम पर सरकार ने मुहर लगाई।

ये भी पढ़ें

Latest India News