A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भैयाजी जोशी फिर से RSS के सरकार्यवाह चुने गए, 2021 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

भैयाजी जोशी फिर से RSS के सरकार्यवाह चुने गए, 2021 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

वर्ष 2009 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरकार्यवाह पद संभाल रहे भैयाजी जोशी को आज तीन साल का एक और कार्यकाल सौंपा गया।

Bhaiya ji joshi- India TV Hindi Bhaiya ji joshi

नागपुर: वर्ष 2009 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरकार्यवाह पद संभाल रहे भैयाजी जोशी को आज तीन साल का एक और कार्यकाल सौंपा गया। सरकार्यवाह आरएसएस में संघ प्रमुख (सरसंघचालक) के बाद दूसरा सबसे बड़ा पद है। आरएसएस के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ सरकार्यवाह का चुनाव आज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और सुरेश भैयाजी जोशी को एक और कार्यकाल के लिए पुन: निर्वाचित किया गया।’’ 

वह संघ की तीन साल में एक बार होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद बोल रहे थे। जोशी अब 2021 तक यह पद संभालेंगे। बैठक में मौजूद सूत्रों के अनुसार, किसी अन्य नाम का प्रस्ताव सामने नहीं आया। संघ के महासचिव इसके कार्यकारी प्रमुख होते हैं जो संगठन के रोजाना के कार्यों की देखरेख करते हैं। 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर तीन साल में अपना सरकार्यवाह चुनता है। भैयाजी जोशी पिछले नौ साल से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह हैं। इस साल उनका तीसरा कार्यकाल पूरा हुआ है। इससे पहले बैठक के दौरान सरकार्यवाह जोशी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट पेश की थी। 

Latest India News