A
Hindi News भारत राष्ट्रीय BJP की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज के निधन पर PM मोदी से लेकर राहुल गांधी ने जताया दुख, जानें किसने क्या कहा

BJP की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज के निधन पर PM मोदी से लेकर राहुल गांधी ने जताया दुख, जानें किसने क्या कहा

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया। 67 साल की उम्र में सुषमा स्वराज ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली।

<p>Sushma Swaraj passes away</p>- India TV Hindi Sushma Swaraj passes away

नई दिल्ली: पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया। 67 साल की उम्र में सुषमा स्वराज ने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली। वह पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहीं थी। बता दें कि विदेश मंत्री के कार्यकाल के दौरान सोशल मीडिया पर शिकायतों को सुनने और उनके निपटारे के लिए काफी लोकप्रिय रहीं सुषमा अपनी जिंदगी के आखिरी दिन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ''भारतीय राजनीति का एक गौरवशाली अध्याय खत्म हो गया। एक ऐसी नेता जिन्होंने जन सेवा और गरीबों का जीवन संवारने के लिए अपनी जिंदगी समर्पित कर दी, उनके निधन पर भारत दुखी है। सुषमा स्वराज जी अपनी तरह की इकलौती नेता थीं, वह करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा की स्रोत थीं।''

इससे पहले सुषमा ने कश्मीर मुद्दे पर फैसले के लिए तीन घंटे पहले ही मोदी को बधाई देता ट्वीट किया था। अपनी मौत से कुछ घंटे पहले ही उन्होंने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने पर बधाई दी थी। उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में लिखा, ''प्रधानमंत्री जी- आपका हार्दिक अभिनन्दन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।'' संयोग देखिए कि इस ट्वीट के कुछ घंटे बाद ही उनके निधन की खबर आई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ''श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन से बहुत दुःख हुआ है। देश ने अपनी एक अत्यंत प्रिय बेटी खोई है। सुषमा जी सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और निष्ठा की प्रतिमूर्ति थीं। लोगों की सहायता के लिए वे हमेशा तत्पर रहती थीं. उनकी सेवाओं के लिए सभी भारतीय उन्हें सदैव याद रखेंगे।''

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि मैं सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं, जो एक असाधारण राजनेता नेता, एक प्रतिभाशाली वक्ता और एक असाधारण सांसद थी। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले, ओम शांति।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व विदेश मंत्री, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री, प्रखर वक्ता, सदाशयी सांसद और अपने प्रभाव से जन-जन को जीतनेवाली, सुषमा स्वराज जी के असामयिक निधन से स्तब्ध हूं। ईश्वर उनको अपने लोक में सर्वोच्च आसन दें और उनके परिजनों को दुख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति

बीजेपी नेता शहनवाज हुसैन ने ट्वीट कर कहा कि बहुत भारी मन से लिखना पड़ रहा है.. हम सबकी दीदी श्रीमती सुषमा स्वराज जी अब हम सबके बीच नहीं रहीं। आप बहुत याद आएंगी दीदी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन से गहरा सदमा लगा और पीड़ा हुई। वह एक अनुभवी सांसद थीं। उनका निधन हमारे लिए एक स्मरणीय क्षति है।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने ट्वीट कर कहा, सुषमा जी के निधन के बारे में जानकर सदमा लगा है। वह एक सच्ची राजनेता थीं। उनका निधन एक युग के अंत का प्रतीक है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि श्रीमती सुषमा स्वराज जी के दुखद निधन से मुझे गहरा आघात लगा है। उन्होंने हमेशा मुझे बड़ी बहन का स्नेह दिया और संगठनात्मक सलाह देकर राजनीतिक अभिभावक का फ़र्ज़ निभाया। भारतीय राजनीति में मज़बूत विपक्षी और पूर्व विदेश मंत्री के तौर पर उनकी भूमिका को सदैव स्मरण किया जाएगा। उनके निधन से देश की, पार्टी की और व्यक्तिगत मेरी अपूर्तीय क्षति हुई है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। ॐ शांति

सुषमा स्वराज के निधन पर कांग्रेस ने कहा कि हमें सुषमा स्वराज के असामयिक निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हमारी संवेदना।

Latest India News