A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के टेंडर किए कैंसिल, अब मेक इन इंडिया को मिलेगी तरजीह

चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के टेंडर किए कैंसिल, अब मेक इन इंडिया को मिलेगी तरजीह

रेलवे चीन को एक बड़ा झटका दिया है। रेलवे ने देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत के 44 सेट के टेंडर रद्द कर दिए है।

<p>Vande Bharat</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Vande Bharat

रेलवे चीन को एक बड़ा झटका दिया है। रेलवे ने देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत के 44 सेट के टेंडर रद्द कर दिए है। अब रेलवे नई पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के तहत वंदे भारत ट्रेन के​ निर्माण के लिए टेंडर जारी करेगी। इस पॉलिसी के तहत सरकार ने मेक इन इंडिया को तरजीह देने को अनिवार्य कर दिया है। रेलवे का यह कदम चीन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। बता दें कि वंदे भारत ट्रेन के निर्माण में चीन की एक बड़ी भूमिका है। 

रेलवे के अनुसार 44 वंदे भारत ट्रेनों के सेट के निर्माण से जुड़े टेंडर रद्द किए गए हैं। नए टेंडर की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू की जाएगी। इस नई प्रक्रिया में नई पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के तहत मेक इन इंडिया को तरजीह दी जाएगी। 

चीन से निवेश भारत मोड़ने में सफल सरकारी नीति

चीन से बाहर निकलने के लिए उत्सुक कंपनियों को भारत की तरफ आकर्षित करने के लिए बनी सरकार की खास रणनीति काम कर रही है। इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को इन्सेंटिव के ऐलान के बाद देश में प्लांट लगाने के लिए करीब 2 दर्जन विदेशी कंपनियों ने निवेश के लिए इच्छा जताई है। इन कंपनियों में सैमसंग और एप्पल जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। इन कंपनियों की भारत में 150 करोड़ डॉलर यानि करीब 11 हजार करोड़ रुपये के निवेश की योजना है।

Latest India News