A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हृदय रोग से मानव की रक्षा आज पूरे विश्व के लिए चुनौती-प्रधानमंत्री

हृदय रोग से मानव की रक्षा आज पूरे विश्व के लिए चुनौती-प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि हृदय रोग से मानव की सुरक्षा पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुकी है विशेषकर भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है और युवा तेजी से इसकी चपेट में आते जा रहे हैं।

international yoga day 2019- India TV Hindi international yoga day 2019

रांची, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि हृदय रोग से मानव की सुरक्षा पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुकी है विशेषकर भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है और युवा तेजी से इसकी चपेट में आते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में कहा, ‘‘इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय है ‘हृदय के लिए योग’, हृदय रोग से मानव की सुरक्षा आज पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बन चुका है।
 

भारत में तो बीते दो-ढाई दशकों में हृदय से जुड़ी बीमारियों में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। दुखद बात ये है कि बहुत ही कम उम्र के युवाओं में हृदय रोग की समस्या अब बढ़ रही है। ऐसे में हृदय रोग के प्रति जागरुकता के साथ-साथ योग को भी हृदय रोग से बचाव एवं उपचार का हिस्सा बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए हमें योग को हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए, लोगों में इसका स्वभाव बनाने के लिए निरंतर काम करना है।

 

Latest India News