A
Hindi News भारत राष्ट्रीय संकट में 11 हजार लोगों के काम आया लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का कंट्रोल रूम

संकट में 11 हजार लोगों के काम आया लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का कंट्रोल रूम

कोरोना वायरस की चुनौती के बीच जनता की मदद के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की पहल पर स्थापित कंट्रोल रूम 11 हजार लोगों को मदद पहुंचाने में सफल रहा है।

<p>Om Birla</p>- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Om Birla

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की चुनौती के बीच जनता की मदद के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की पहल पर स्थापित कंट्रोल रूम 11 हजार लोगों को मदद पहुंचाने में सफल रहा है। लोकसभा सचिवालय में स्थापित यह कंट्रोल रूम सांसदों और विधायकों के बीच समन्वय कर राहत कार्यों का संचालन कर रहा है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लॉकडाउन के दौरान सांसदों और विधायकों के जरिए जरूरतमंदों की मदद के लिए लोकसभा सचिवालय में कंट्रोल रूम अप्रैल में स्थापित कराया था।

27 अप्रैल से 31 मई के दौरान कंट्रोल रूम को कुल एक हजार कॉल मिली। इस दौरान नियंत्रण कक्ष ने करीब 11000 व्यक्तियों को पुनर्वास से लेकर हर तरह की मदद की। यह जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी है।

दरअसल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने, बीते 21 अप्रैल, को राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान कंट्रोल रूम की जरूरत महसूस की थी। उनके निर्देश पर बाद में संसद भवन के लोकसभा सचिवालय में यह नियंत्रण कक्ष स्थापित हुआ था। इस कंट्रोल रूम के जरिए देश भर के सांसद, विधायक और आम जनता के बीच संपर्क स्थापित होना सुलभ हुआ है। जिससे राहत कार्यों का आसानी से संचालन हो रहा है।

Latest India News