A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एक IAS का ' मिशन आगाज़ ' बिखेर रहा है शिक्षा का प्रकाश !

एक IAS का ' मिशन आगाज़ ' बिखेर रहा है शिक्षा का प्रकाश !

नई दिल्ली : आपको हर शहर में कूड़े के ढेरो पर मासूम बच्चे कूड़ा-करकट बीनते नज़र आयेंगे, जो गरीबी लाचारी और अपने परिवार की मजबूरी की वजह से यह सब कुछ करने को विवश है।

the mission launch

इन बच्चो को ड्रेस से लेकर कापी किताबे और दोपहर के खाना देने के साथ ही खेलने का सामान भी दिया गया है। जिससे इनके जीवन में भी शिक्षा की नई किरणों के साथ बेहतर जीवन जीने का ज़ज़्बा पैदा हो सके। 

कैसे शुरू हुआ मिशन आगाज़ -

 दरअसल ' मिशन आगाज़ -शिक्षा का प्रयास ' कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले ऊधम सिंह नगर के जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता एक दिन अपने दौरे पर थे कि अचानक उनकी निगाह ऐसे बच्चो पर पड़ी जो गन्दगी के ढेर से कूड़ा बीन रहे थे।

उन्हें देख कर उनका मन भर आया, जबकि उनकी उम्र के बच्चो को स्कूल जाना चाहिए था। इन मासूमो का भविष्य सुधारने के लिए उन्होंने ज़िले से 'मिशन आगाज़ ' की शुरुआत कर दी है।

अक्षत गुप्ता का कहना है कि अब इस कार्यक्रम को पूरे ज़िले में शुरू करने की कोशिश की जा रही है। इस कार्यक्रम के बेहतर नतीजे सामने आए है। अगर देश के सभी अधिकारी इसी तरह प्रण कर ले तो शिक्षा के रंगो से तमाम घरो में रोशनी बिखरेगी और जिंदगी की नई रंगत से शिक्षा से वंचित रहे बच्चो के सपने पूरे होंगे। अभी तो यह शुरुआत है, लेकिन जल्द ही अक्षत गुप्ता के मिशन आगाज़ के ज़ज़्बे को ऊंची उड़ान मिलेगी। 

 

 

Latest India News