A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर उड़ जाएंगे आपके होश....

ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर उड़ जाएंगे आपके होश....

मां-बाप बच्चों का करियर बनाने के लिए उन्हें अच्छे से अच्छे स्कूल में भेजते हैं। आजकल पढाई में कॉम्‍पिटीशन भी बढ़ गया है कि कौन सा स्कूल आपके बच्‍चे के लिए सबसे बेहतर है, यह तय करना भी मुश्किल हो जाता है।

mayo college

मायो कॉलेज, अजमेर: यह ब्यॉयज रेसिडेंशियल पब्लिक स्‍कूल है, जिसे 1875 में बनाया गया था। यह भारत के सबसे पुराने बोर्डिंग स्‍कूलों में से एक है। यहां 9 होल गोल्‍फ कोर्स और पोलो ग्राउंड हैं।  यहां की सालाना फीस लगभग 5.14 लाख रुपए है।

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल, मुंबई: यह स्कूल IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम, मिडल ईयर्स प्रोग्राम और डिप्‍लोमा प्रोग्राम के लिए है। ये ग्रेड 9 और 10 के लिए IGCSE भी ऑफर करता है। यहां की सालाना फीस करीब 10.9 लाख रुपए है।

वेलहम ब्यॉयज स्कूल, देहरादून: यह दून वैली स्कूल के पास ही है। यहां से कई बड़े नेताओं ने पढ़ाई की है। उनमें से पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर अय्यर, ओडि़शा के सीएम नवीन पटनायक पंजाब के सीएम कैप्‍टन अ‍मरिंदर सिंह और विक्रम सेठ जैसे दिग्‍गज शामिल है। यहीं से वरुण गांधी के पिता संजय गांधी ने भी पढ़ाई की थी। यहां की सालाना फीस लगभग 5.7 लाख रुपए है। उस अवधि के दौरान ट्यूशन समेत अन्‍य फैसिलिटी के लिए अतिरिक्त 1 लाख रुपए देने पड़ते हैं।

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी: यह एक को-एड बोर्डिंग सकूल है। यह स्कूल मसूरी में हैं। यहां से एक्‍टर टॉम अल्‍टर और राइटर नयनतारा सहगल ने पढ़ाई की है। सालाना फीस लगभग 15.9 लाख रुपए है। यहां पर एडमिशन के समय 4 लाख रुपए देने होते हैं, जो नॉन-रिफंडेबल फीस होती है।

गुड शेफर्ड स्कूल, ऊटी: ऊटी का यह एक फुल टाइम रेजिडेंशियल स्कूल है। नीलगिरि पहाड़ी पट्टी में स्थित इस स्कूल का कैंपस 70 एकड़ में फैला है। फीस 10 लाख रुपए तक सालाना।

Latest India News