A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मई में हारा चुनाव अब जून में बंगला खाली करने का नोटिस, जानिए कौन-कौन से सांसद होंगे बेदखल

मई में हारा चुनाव अब जून में बंगला खाली करने का नोटिस, जानिए कौन-कौन से सांसद होंगे बेदखल

पिछले महीने लोकसभा का चुनाव हारने वाले नेताओं के सामने अब एक और मुसीबत खड़ी हो गई है। अब लोकसभा चुनाव हार चुके इन पूर्व सांसदों को दिल्ली के लुटियंस जोन का अपना बंगला खाली करना होगा।

<p>MP Bungalows </p>- India TV Hindi MP Bungalows 

पिछले महीने लोकसभा का चुनाव हारने वाले नेताओं के सामने अब एक और मुसीबत खड़ी हो गई है। अब लोकसभा चुनाव हार चुके इन पूर्व सांसदों को दिल्‍ली के लुटियंस जोन का अपना बंगला खाली करना होगा। इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, मल्लिकार्जुन खड़गे और अभिजीत मुखर्जी जैसे कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शामिल हैं, जिन्‍हें बंगला करने का नोटिस दिया जा रहा है। 

दरअसल संसद की हाउसिंग कमेटी मौजूदा सांसदों को नए बंगले अलॉट करने की जिम्‍मेदारी दी जाती है। हर पांच साल में होने वाले लोकसभा चुनावों में जो सांसद चुनाव हार जाते हैं उन नेताओं को बंगला खाली करना पड़ता है। ऐसे में मोदी सरकार ने कांग्रेस और दूसरी पार्टियों के उन बड़े बड़े नेताओं से बंगले खाली करने को कहा है जो चुनाव हार गए थे। इस लिस्‍ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया, मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी को भी बंगला खाली करना पड़ेगा। जयंत घोषाल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत का बंगला उन्हीं की पार्टी के एक और नेता गौरव गोगोई को अलॉट किया गया है। 

संसद ने कल ही तीन सौ नए सांसदों को रिहायश प्रदान करने के लिए पार्लियामेटं की हाउसिंग कमेटी को बनाया गया है। इसके चेयरमैन गुजरात के नवसारी से बीजेपी सांसद चंद्रकांत रघुनाथ पाटिल हैं। उन लोगों की लिस्ट भी तैयार हो चुकी हैं। जिन्हें हाउस वेकेट करना है। कुछ लोगों ने बंगले खाली कर दिए हैं। लेकिन अब भी कई नेता ऐसे हैं, जो कोशिश कर रहे हैं कि किसी तरह से उन्हें बंगला खाली ना करना पड़े। 

Latest India News

Related Video