A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शिमला में इस बार 'गर्म' रही सर्दी, कम बारिश बनी वजह

शिमला में इस बार 'गर्म' रही सर्दी, कम बारिश बनी वजह

जाड़े के मौसम में इस बार तापमान दो डिग्री अधिक रहने के कारण शिमला की सर्दियां 'गर्म' रहीं। मौसम विभाग के अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

Shimla Weather- India TV Hindi Shimla Weather

शिमला: जाड़े के मौसम में इस बार तापमान दो डिग्री अधिक रहने के कारण शिमला की सर्दियां 'गर्म' रहीं। मौसम विभाग के अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनवरी में शिमला का औसत न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जाड़े के मौसम के अब तक के औसत तापमान से 2.1 डिग्री अधिक है। फरवरी में शिमला का औसत न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

राज्य की राजधानी से लगभग 250 किमी दूर कल्पा शहर का औसत न्यूनतम तापमान जनवरी में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो कि औसत न्यूनतम तापमान से 1.7 डिग्री अधिक है। फरवरी का औसत न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत न्यूनतम तापमान से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है। 

अधिकारी ने असामान्य उच्च तापमान के लिए राज्य भर में बारिश की कमी को इसकी वजह बताया। उनके अनुसार, पिछले पांच वर्षो में पहाड़ी राज्य में जाड़े के मौसम में पिछले दो महीनों में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है। 1 जनवरी से 28 फरवरी तक राज्य में कुल बारिश 55.1 मिलीमीटर दर्ज की गई है। यह लंबी अवधि के औसत से 72 फीसदी कम है।उन्होंने कहा, "राज्य में पश्चिमी विक्षोम की कमी के कारण ऐसा हुआ है।" वर्ष 2016 की समान अवधि के दौरान भी राज्य में बारिश औसत से 71 प्रतिशत कम दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि पिछले साल (2017) में बारिश समान अवधि के दौरान चार प्रतिशत अधिक हुई थी।

Latest India News