A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फ्रांस ने भारत को तीन राफेल विमान सौंपे, पायलटों को दी जा रही है ट्रेनिंग

फ्रांस ने भारत को तीन राफेल विमान सौंपे, पायलटों को दी जा रही है ट्रेनिंग

फ्रांस ने भारत को तीन अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल सौंप दिया है। इन तीनों विमानों का उपयोग फ्रांस में ही भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियंस को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाएगा।

Three Rafale fighter jets handed overIndia, training IAF pilots underway in France- India TV Hindi Three Rafale fighter jets handed overIndia, training IAF pilots underway in France

नई दिल्ली: फ्रांस ने भारत को तीन अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल सौंप दिया है। इन तीनों विमानों का उपयोग फ्रांस में ही भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियंस को ट्रेनिंग देने के लिए किया जाएगा। सरकार की तरफ से भारत को तीन राफेल विमान मिलने की पुष्टि की गई है। रक्षा मामलों के राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में इस बात की जानकारी दी कि भारतीय वायुसेना को आज की तारीख तक तीन राफेल विमान सौंपे जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के पायलटों और टेक्नीशियनों को ट्रेनिंग देने के लिए इन विमानों का उपयोग किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना के पायलटों को राफेल विमान उड़ाने की फ्रांस में ही ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद राफेल विमानों की खेप को चरणबद्ध तरीके से भारत लाया जाएगा। 

Latest India News