A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Thunderstorm Alert: एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज आंधी-तूफान के आसार

Thunderstorm Alert: एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज आंधी-तूफान के आसार

एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज आंधी-तूफान और बारिश के आसार है। मौसम विभाग की माने तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरूग्राम, मानेसर, महेंद्रगढ़, कोसली और बल्लभगढ़ समेत कई सहरों में तेज आंधी-तूफान और बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

<p>Thunderstorm Alert In many cities of NCR there will be...- India TV Hindi Thunderstorm Alert In many cities of NCR there will be severe thunderstorms in next two hours

नई दिल्ली: एनसीआर के कई शहरों में अगले 2 घंटे के भीतर तेज आंधी-तूफान और बारिश के आसार है। मौसम विभाग की माने तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरूग्राम, मानेसर, महेंद्रगढ़, कोसली और बल्लभगढ़ समेत कई सहरों में तेज आंधी-तूफान और बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले एक महीने स चले आंधी-तूपान की वजह से 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी वजहब से बड़ी संख्या में संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचा है। (कांग्रेस-JD(S) ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, शनिवार को होगी सुनवाई )

गौरतलब है कि, इस साल मानसून समय से चार दिन पहले केरल के तट पर दस्तक देगा। मौसम की जानकारी देने वाली एक प्राइवेट एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी कि साउथवेस्ट मानसून 28 मई को केरल में दस्तक देगा। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून 20 मई को अंडमान निकोबार, 24 मई को श्रीलंका और फिर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। मेट्रोलॉजी और क्लाइमेट चेंज के वाइस  प्रेसिडेंट महेश पालावत ने बताया कि, 28 मई को मानसून केरल में दस्तक दे सकता है।

आमतौर पर हर साल मानसून 1 मई तक केरल में दस्तक देता है लेकिन इस साल यह पहले ही दस्तक दे सकता है। स्‍काईमेट और मौसम विभाग दोनों ने ही मानसूम को लेकर एक ही राय दी है। दोनों ने ही उम्मीद जताई है कि इस साल मानसूव सामान्य रहेगा। स्काईमेट ने 4 अप्रैल को मानसून के 100 फीसदी सामान्य रहने की उम्मीद जताई थी। अप्रैल में आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 फीसदी रहेगा जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है।  

Latest India News