A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत में कितने सोशल मीडिया यूजर्स? केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी

भारत में कितने सोशल मीडिया यूजर्स? केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी

केंद्र सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए गाइडलाइन्स जारी की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इनके बारे में जानकारी दी।

<p>भारत में कितने सोशल...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE भारत में कितने सोशल मीडिया यूजर्स? केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए गाइडलाइन्स जारी की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इनके बारे में जानकारी दी। प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भारत में व्यापार करने का स्वागत है, सरकार आलोचना के लिए तैयार है लेकिन सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर भी शिकायत का भी फोरम मिलना चाहिए। बता दें कि सोशल मीडिया के लिए जो गाइडलाइन्स जारी की गई हैं, वो 3 महीने में लागू कर दी जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री भारत में सोशल मीडिया यूजर्स के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत में व्हाट्सएप के 53 करोड़, फेसबुक के यूजर 41 करोड़, ट्विटर 1.75 करोड़ यूजर्स हैं। भारत में इनका उपयोग काफी होता है, लेकिन जो चिंताएं जाहिर की जाती हैं उनपर काम करना जरूरी है।

भारत में सोशल मीडिया यूजर्स-

व्हाट्स एप यूजर- 53 करोड़
यू ट्यूब- 44.8 करोड़
फेसबुक- 41 करोड़
इंस्टाग्राम- 21 करोड़
ट्विटर- 1.75 करोड़

गौरतलब है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए बीते एक वर्ष में कई विवाद पैदा हुए। चाहे वह किसी टीवी सीरीज के जरिए धार्मिक भावनाएं आहत करना हो या झूठे वीडियो, फोटो, संदेश, फैलाकर दंगे करवाना या फिर किसी भी भ्रामक तथ्य के जरिए किसी व्यक्ति की छवि को नुकसान पहुंचाना हो।

Latest India News