A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मध्य प्रदेश: बिना हेलमेट पहने चलाया दोपहिया वाहन तो मिलेगी ये खौफनाक सजा!

मध्य प्रदेश: बिना हेलमेट पहने चलाया दोपहिया वाहन तो मिलेगी ये खौफनाक सजा!

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यातायात पुलिस बिना हेलमेट पहनकर दो पहिया वाहन चलाने वालों को सही रास्ते पर लाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। यातायात पुलिस अब हेलमेट न पहनने वाले लोगों का चालान काटने के बजाय उनसे 100 शब्दों का निबंध लिखवा रही है।

Traffic Challan- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) Representational Image

भोपाल। भले ही मध्य प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए यातायात कानून को सूबे में लागू नहीं किया है, बावजूद इसके पब्लिक में ट्रैफिक नियमों का पालन करने और हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करने को भोपाल की यातायात पुलिस ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। प्रदेश में बिना हेलमेट पहने पकड़े जा रहे वाहन चालकों से सौ शब्दों का निबंध लिखवाया जा रहा है।

निबंध में सभी वाहन चालक अलग-अलग तरह के बहाने बनाते दिख रहे हैं कि उन्होंने हेलमेट क्यों नहीं पहना है। 2 दिन बाद एक ज्यूरी इन सभी निबंधों की जांच कर प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्राप्त बिना हेलमेट पहने वाहन चालकों को इनाम में हेलमेट देगी। 

Image Source : India TVहेलमेट न पहनने पर लिखना पड़ रहा है निबंध

भोपाल के DIG इरशाद वली ने इंडिया टीवी को बताया कि इस पहल का मकसद लोगों को ट्रैफिक नियमों के पालन करने के बारे में समझने के साथ उन्हें नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करना है। लोग पकड़े जाने पर अलग-अलग बहाने बनाते हैं इसलिए उनसे लिखवाया जा रहा है कि कारण बताए कि उन्होंने हेलमेट क्यों नही पहना।

Latest India News