A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में मेट्रो और DTC बस सर्विस खोलने के लिए अधिकारियों के साथ परिवहन मंत्री ने की बैठक

दिल्ली में मेट्रो और DTC बस सर्विस खोलने के लिए अधिकारियों के साथ परिवहन मंत्री ने की बैठक

कोरोना लॉकडाउन के कारण थम चुकी दिल्ली मेट्रो को फिर से चलाने की तैयारी चल रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन मेट्रो चलाने के लिए तैयार है।

<p>दिल्ली में मेट्रो और...- India TV Hindi Image Source : TWITTER दिल्ली में मेट्रो और DTC बस सर्विस खोलने के लिए अधिकारियों के साथ परिवहन मंत्री ने की बैठक

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन के कारण थम चुकी दिल्ली मेट्रो को फिर से चलाने की तैयारी चल रही है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो खोलने पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन मेट्रो चलाने के लिए तैयार है। हर स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। मेट्रो और मेट्रो स्टेशन को सैनिटाइज कराया जाएगा। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद ही मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मेट्रो के जितने भी हमारे ट्रैक और रूट हैं उनपर एक-एक ट्रेन चलाकर हमने देखा, ताकि सिस्टम चलता रहे। जो ट्रेनें नहीं चली हैं, उनकी पूरी जांच की जाएगी और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली मेट्रो को चलाने का फैसला केंद्र सरकार ही लेगी।

कैलाश गहलोत ने बताया कि हर स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और नोटों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा।

दिल्ली सरकार को मिले बस, मेट्रो और बाजार खोलने के सुझाव

वहीं, आपको बता दें कि दिल्ली सरकार को लॉक डाउन के दौरान मेट्रो और सीमित संख्या में बसें चलाने का सुझाव मिला है। दिल्ली सरकार के मुताबिक उन्हें इस दौरान दिल्ली के बाजार खोले जाने को लेकर भी कई सुझाव प्राप्त हुए हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "लॉकडाउन 4.0 में दी जाने वाली जरूरी ढील को लेकर दिल्ली की जनता से मिले सुझावों पर विचार के उपरांत प्रस्ताव बना कर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को भेज दिया है। जनता से बहुत सारे सुझाव आए थे। ज्यादातर लोगों ने दो मुख्य बातों पर जोर दिया है। पहला, मास्क है। लोगों ने सुझाव दिया है कि जब भी कोई घर से बाहर निकले, वह मास्क जरूर पहनें और दूसरा, सोशल डिस्टेंसिंग है। जो भी चीजें खोली जाएं, वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए।"

Latest India News