A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देश के पहले 4.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी का पहला ट्रायल सफल

देश के पहले 4.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी का पहला ट्रायल सफल

रोहतक में देश के पहले 4.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी का पहला ट्रायल रन बुधवार को आयोजित किया गया।

Trial run conducted of nation’s first elevated railway track- India TV Hindi Image Source : FILE Trial run conducted of nation’s first elevated railway track

रोहतक में देश के पहले 4.8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी का पहला ट्रायल रन बुधवार को आयोजित किया गया। इस परियोजना के तकनीकी सलाहकार प्रदीप रंजन ने कहा “यह अंतिम परीक्षण से पहले संरचना की सुरक्षा की जांच करने के लिए एक परीक्षण रन था। रेल लाइनों से भरी एक मालगाड़ी धीमी गति से ट्रैक पर आसानी से चली। ट्रेन की आवाजाही अच्छी थी और अब हम जल्द ही इसके अंतिम परीक्षण की उम्मीद कर सकते हैं ।”

इस अवसर पर मौजूद पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता मनीष ग्रोवर ने कहा कि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था और वह उद्घाटन के लिए इसके काम के पूरा होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल से इसके लिए समय को पाने की कोशिश करेंगे।

ग्रोवर ने कहा “ट्रैक न केवल शहर में पांच-स्तरीय क्रॉसिंगों को दूर करेगा और ट्रैफिक जाम को कम करेगा, बल्कि आसपास स्थित कई आवासीय कॉलोनियों को भी बड़ी राहत देगा, क्योंकि रेलवे की वजह से उन्हें दूसरी तरफ जाते समय लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी ट्रैक।”

उन्होंने कहा कि ट्रैक के एक तरफ सेक्टर 6 और रेलवे स्टेशन के बीच 5 किलोमीटर लंबी सड़क का भी निर्माण किया जाएगा। राज्य सरकार ने हाल ही में इस परियोजना को मंजूरी दी थी, जिसकी लागत लगभग 17 करोड़ रुपये होगी। परियोजना पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सड़क से आसपास की कई कॉलोनियों के निवासियों को पांच से दस मिनट के भीतर रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में सुविधा होगी।

पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नवंबर 2016 में इलेक्ट्रॉनिक रूप से इस 350 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मार्च 2018 में लॉन्च किया था।

Latest India News