A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Twitter ने फिर से की बड़ी गलती, J&K को बताया अलग देश, लेह को बताया चीन का हिस्सा

Twitter ने फिर से की बड़ी गलती, J&K को बताया अलग देश, लेह को बताया चीन का हिस्सा

सोशल नेटवर्किंग साइट ने एक बार फिर से वही गलती दोहराई है जिसको लेकर भारत सरकार की तरफ से ट्विटर की खिंचाई तक हो चुकी है। ट्विटर ने एक बार फिर से भारतीय हिस्से को चीन का भाग बताया है।

<p>Twitter ने फिर से की बड़ी...- India TV Hindi Image Source : TWITTER Twitter ने फिर से की बड़ी गलती, लेह को बताया चीन का हिस्सा

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने एक बार फिर से वही गलती दोहराई है जिसको लेकर भारत सरकार की तरफ से ट्विटर की खिंचाई तक हो चुकी है। ट्विटर ने एक बार फिर से भारतीय हिस्से को चीन का भाग बताया है। ट्विटर ने भारत का जो नक्शा दिखाया है उसमें लेह-लद्दाख का  बड़ा क्षेत्र चीन के हिस्से के तौर पर दर्शाया गया है। ट्विटर पहले भी इस तरह की गलती कर चुका है और जब ट्विटर से इस गलती को ठीक करने के लिए भारत की तरफ से कहा गया था तो ट्विटर ने करीब 15 दिन का समय लिया था।

ट्विटर ने इस बार सिर्फ इतनी ही गलती नहीं की है बल्कि उसने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के भाग को एक देश के तौर पर दर्शा दिया है। भारत की सीमाओं को लेकर ट्विटर बार बार इस तरह की गलत जानकारी दे रहा है और सरकार इसको लेकर ट्विटर पर कार्रवाई भी कर सकती है।

बता दें कि इससे पहले नवंबर 2020 में भी ट्विटर ऐसी ही गलती कर चुका है। लेह वास्‍तव में लद्दाख में है लेकिन ट्विटर ने इसे जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताया था। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक मंत्रालय की ओर से पहले ही ट्विटर को नोटिस जारी किया गया था। 9 नवंबर 2020 को ट्विटर के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट द्वारा जारी नोटिस में लिखा गया था कि ट्विटर लेह को लगातार जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बता रहा है। यह भारतीय संसद की संप्रभुता की भावना का उल्लंघन है क्योंकि संसद ने लद्दाख को भारत का केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया है और लेह उसका मुख्यालय है।

यहां तक कि सरकार ने कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दे दी थी। सरकार ने इस हरकत को 'भारत की संप्रभु संसद की इच्‍छाशक्ति को नीचा दिखाने के लिए ट्विटर की तरफ से जान-बूझकर की गई कोशिश' की तरह देखा था।

Latest India News