A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ट्विटर अकाउंट अनलॉक करवाने के लिए राहुल गांधी को लेनी पड़ी पीड़िता के परिवार से सहमति

ट्विटर अकाउंट अनलॉक करवाने के लिए राहुल गांधी को लेनी पड़ी पीड़िता के परिवार से सहमति

माइक्रोब्लॉगिंग मंच का कहना है कि भारतीय कानूनों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की किसी नाबालिग पीड़ित की पहचान उजागर नहीं की जा सकती।

Twitter unlocks Rahul Gandhi's account after he submits consent letter of rape victim's family to us- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने अनलॉक कर दिया।

नयी दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को लॉक करने के कारण खड़े हुए विवाद के करीब एक सप्ताह बाद माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने शनिवार को राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी और उसके कई वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट को अनलॉक कर दिया लेकिन इसके लिए उन्हें पीड़िता बच्ची के परिवार से सहमति पत्र सौंपना पड़ा। इस बात की जानकारी ट्विटर ने शनिवार को दी। ट्विटर ने कहा कि कथित दुष्कर्म एवं हत्या मामले की पीड़िता बच्ची के परिवार से तस्वीरें उपयोग करने से संबंधित सहमति पत्र सौंपे जाने के बाद राहुल गांधी का अकाउंट अनलॉक किया गया है, लेकिन इन तस्वीरों वाले ट्वीट को विथहोल्ड रखा जाएगा क्योंकि ये भारतीय कानूनों का उल्लंघन करते हैं। 

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिये थे। अब ये अकाउंट अनलॉक कर दिये गये हैं, लेकिन वो तस्वीरें अब नहीं दिख रही हैं जिनको पोस्ट करने लेकर विवाद खड़ा हुआ।

ट्विटर से जब यह पूछा गयया कि क्या राहुल गांधी या ट्विटर की ओर से इन ट्वीट को डिलीट किया गया है, ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अपील की पक्रिया के तहत, राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल द्वारा हमारे इंडिया ग्रिवांस चैनल (भारत में शिकायत का चैनल) के माध्यम से तस्वीरों के इस्तेमाल को लेकर सहमति/अधिकृत करने का एक पत्र सौंपा गया है।’’

माइक्रोब्लॉगिंग मंच का कहना है कि भारतीय कानूनों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की किसी नाबालिग पीड़ित की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। परिवार की तस्वीरें ट्वीट करना कानून का उल्लंघन है और इसलिए अकआउंट लॉक किये गए। ट्विटर ने कहा कि अकाउंट लॉक होने के दौरान यूजर अकाउंट खोल सकता है, उसे नये ट्वीट करने की अनुमति नहीं होती। उन्हें ये विवादित ट्वीट डिलीट करना था। 

हालांकि, न तो राहुल गांधी और न ही कांग्रेस एवं इसके नेताओं ने ट्वीट डिलीट किए। इसके बदले बच्ची के परिवार की ओर से सहमति पत्र सौंपा गया। ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमने प्रभावित व्यक्तियों की सुरक्षा एवं निजता का संरक्षण करते हुए अपील की समीक्षा के लिए जरूरी पक्रियाओं का पालन किया। तस्वीरों में नजर आने वाले लोगों की ओर से सहमति दिए जाने के आधार पर हमने आगे का कदम उठाया है।’’ उन्होंने यह भी बताया, ‘‘ट्वीट (संबंधित) को अब भारत में रोका गया है और अकाउंट के उपयोग को बहाल कर दिया गया है।’’

ये भी पढ़ें

Latest India News