A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीयूष गोयल से खोरधा रोड स्टेशन का नाम बदलकर बक्शी जगबंधु के नाम पर रखने की अपील

पीयूष गोयल से खोरधा रोड स्टेशन का नाम बदलकर बक्शी जगबंधु के नाम पर रखने की अपील

समाजवादी पार्टी की ओडिशा इकाई ने आज नए रेल मंत्री पीयूष गोयल से राज्य के खोरधा रोड स्टेशन का नाम मशहूर पाइक नेता बक्शी जगबंधु के नाम पर रखने की अपील की। जगबंधु ने 1817 में ब्रितानियों के खिलाफ किसानों की मिलिशिया का नेतृत्व किया था।

piyush goel- India TV Hindi piyush goel

भुवनेश्वर: समाजवादी पार्टी की ओडिशा इकाई ने आज नए रेल मंत्री पीयूष गोयल से राज्य के खोरधा रोड स्टेशन का नाम मशहूर पाइक नेता बक्शी जगबंधु के नाम पर रखने की अपील की। जगबंधु ने 1817 में ब्रितानियों के खिलाफ किसानों की मिलिशिया का नेतृत्व किया था।

इस साल पाइक विद्रोह के 200 साल पूरे हो गए। भारत सरकार ने जुलाई में राष्ट्रीय स्तर पर इसे लेकर समारोह आयोजित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल अप्रैल में ओडिशा की यात्रा के दौरान पाइक नेताओं के वंशजों को स्मृति चिन्ह भेंट किए थे।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रबी बेहेरा ने गोयल को लिखे पत्र में कहा, हमने पूर्व में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखा था।

पत्र में कहा गया कि केंद्र सरकार ने इस साल दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशती के उपलक्ष्य में मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन करने का फैसला किया। इसलिए पाइक विद्रोह के 200 साल पूरे होने के सम्मान में खोरधा रोड जंक्शन का नाम बदलकर बक्शी जगबंधु के नाम पर रखा जा सकता है।

समाजवादी पार्टी ने गोयल से भुवनेश्वर से नई दिल्ली के बीच एक सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करने की भी अपील की जिसका नाम पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के नाम पर रखा जाए जिनकी इस साल मार्च में 101वीं जयंती थी।

Latest India News