A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डोनाल्‍ड ट्रंप फरवरी में कर सकते हैं भारत का दौरा, यात्रा की तारीखों पर चर्चा जारी

डोनाल्‍ड ट्रंप फरवरी में कर सकते हैं भारत का दौरा, यात्रा की तारीखों पर चर्चा जारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत का दौरा कर सकते हैं। दोनों देश अभी इस यात्रा को लेकर संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं। यह पहली दफा होगा जब ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर भारत का दौरा करेंगे।

Donald Trump india- India TV Hindi US President Donald Trump likely to visit India in February: Report (File Photo)

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप फरवरी में भारत का दौरा कर सकते हैं। दोनों देश अभी इस यात्रा को लेकर संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं। यह पहली दफा होगा जब ट्रम्‍प अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर भारत का दौरा करेंगे। अभी तक इस बात की पुष्टि किसी भी देश ने नहीं की है। इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका 2018 से अटके व्‍यापार सौदे पर हस्‍ताक्षर कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को यह उम्‍मीद है कि ट्रम्‍प अपने भारत दौरे के दौरान भारत के जनरलाइज्‍ड सिस्‍टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) स्‍टेट्स को बहाल कर सकते हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि इस साल नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले ट्रम्‍प भी भारत का दौरान करने के इच्‍छुक हैं। हालांकि, ट्रम्‍प का यह दौरा अमेरिकी सीनेट द्वारा महाभियोग मुकदमे की अवधि पर निर्भर करेगा। यह मुकदमा यदि सिद्ध हो गया तो ट्रम्‍प को अपना पद गंवाना पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून 2017 में हुई अमेरिकी यात्रा के दौरान भारत ने ट्रम्‍प को देश में आने का निमंत्रण दिया था। बाद में यह निमंत्रण 2019 गणतंत्र दिवस परेड के आमं‍त्रण के रूप में बदल दिया गया था। हालांकि ट्रम्‍प ने इसमें आने से मना कर दिया था। आखिरी बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 में भारत का दौरा किया था। वह पहले ऐसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जिन्‍होंने भारत के गणतंत्र समारोह में शिरकत की थी।

Latest India News