A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वैक्सीन नियम: भारत का UK को जवाब, जैसे नियम भारतीयों पर लगे हैं वैसे ही अंग्रेजों पर लगेंगे

वैक्सीन नियम: भारत का UK को जवाब, जैसे नियम भारतीयों पर लगे हैं वैसे ही अंग्रेजों पर लगेंगे

भारत में आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर पर या गंतव्य पते पर अनिवार्य रूप से क्वॉरन्टीन रहना होगा।

Vaccine, Vaccine Reciprocity, Vaccine UK National, Vaccine Reciprocity UK Nationals- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL भारत वैक्सीनेशन के इन नए नियमों को 4 अक्टूबर से लागू करेगा।

नई दिल्ली: भारत ने ब्रिटेन से भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों पर ठीक वही नियम लागू करने का फैसला किया है, जो भारत से ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों पर ब्रिटेन में लागू होगा। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत इन नए नियमों को 4 अक्टूबर से लागू करेगा। सूत्रों ने बताया कि ये नियम यूके से आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों पर लागू होंगे। यूके से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को 4 अक्टूबर से, चाहे उन्होंने टीका लगवाया हो या न लगवाया हो, इन नियमों का पालन करना होगा।

ब्रिटिश नागरिकों को मानने होंगे ये नियम
यात्रा के लिए रवाना होने से 72 घंटे के पहले ब्रिटिश नागरिकों को कोविड-19 RT-PCR टेस्ट करवाना होगा। वहीं, भारत में एयरपोर्ट पर आने के बाद कोविड-19 का आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। भारत आने के 8 दिन बाद एक बार फिर RT-PCR टेस्ट होगा। भारत में आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर पर या गंतव्य पते पर अनिवार्य रूप से क्वॉरन्टीन रहना होगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी नए नियमों को लागू करने के लिए कदम उठाएंगे।

भारत ने नियमों को बताया था भेदभावपूर्ण
बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत सरकार ने कहा था कि ब्रिटेन में कोविशील्ड टीका लगवाने वालों के लिए 10 दिन के क्वॉरन्टीन का ब्रिटेन का नियम 'भेदभावपूर्ण' है और नई दिल्ली के पास भी इसी तर्ज पर जवाबी कदम उठाने का अधिकार है। ब्रिटेन के नए यात्रा नियम को लेकर देश में उठे रोष के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था, 'हमारा मानना है कि 4 अक्टूबर से जो व्यवस्था लागू करने का प्रस्ताव है, वह भेदभावपूर्ण तरीका है। दोनों पक्षों में वार्ता जारी है और हमें भरोसा है कि जल्द ही समाधान निकल आएगा। हमें भी इसी तरह के जवाबी व्यवहार का अधिकार है।'

Latest India News