A
Hindi News भारत राष्ट्रीय माता वैष्णो देवी भवन में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें वीडियो

माता वैष्णो देवी भवन में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें वीडियो

जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी में रविवार को बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बाद हेलिकॉप्टर सेवा भी बंद कर दी गई है।

माता वैष्णो देवी भवन में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें वीडियो- India TV Hindi Image Source : ANI माता वैष्णो देवी भवन में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, देखें वीडियो

Vaishno Devi Bhawan Snowfall: माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रधालुओं के लिए एक बड़ी खबर है। जम्मू-कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी में रविवार को बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बाद हेलिकॉप्टर सेवा भी बंद कर दी गई है। बर्फबारी के बाद तापमान में भी बढोत्तरी हुई है और ठीठुरन बढ़ गई है। जम्मू कश्मीर में काफी दिनों से बर्फबारी हो रही है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक नवंबर से प्रतिदिन 15000 श्रद्धालुओं को माता वैष्णोदेवी धर्मस्थल पर दर्शन करने की अनुमती दे चुका है। पहले, कोविड-19 पाबंदियों की वजह से केवल 7000 श्रद्धालुओं को ही वहां जाने की अनुमति दी थी। 

प्रशासन ने इसपर कहा था, 'आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों के तहत राज्य कार्यकारी समिति आदेश देती है कि दिशानिर्देश 30 नवंबर, 2020 तक जारी रहेंगे और बस उसमें थोड़ा बदलाव किया गया, अब एक नवंबर, 2020 से 7000 के बजाय 15000 श्रद्धालुओं को कटरा के एसएमवीडी धर्मस्थल जाने की जाने की इजाजत होगी।'

त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित यह धर्मस्थल कोविड-19 महामारी के चलते करीब पांच महीने तक बंद रहने के बाद 16 अगस्त को खुला था। प्रारंभ में प्रशासन ने 2000 श्रद्धालुओं को ही अनुमति दी थी जिसमें बाहर के बस 100 तीर्थयात्रियों को ही इजाजत थी। 

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया था कि यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर भीड़ को रोकने के लिए श्रद्धालुओं का ऑनलाइन पंजीकरण जारी रहेगा। भवन, अर्धकुवारी और जम्मू में बोर्ड के लॉज सभी निर्धारित एसओपी के अनुपालन के साथ खुले हैं। 

Latest India News