A
Hindi News भारत राष्ट्रीय माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर, जानिए कब से शुरू हो रही है यात्रा

माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर, जानिए कब से शुरू हो रही है यात्रा

माता के दरबार में बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। जगह-जगह थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी।

नई दिल्ली. वैष्णो देवी से माता के भक्तों के लिए अच्छी खबर आई है। कोरोना पैंडमिक की वजह से पिछले पांच महीनों से वैष्णो देवी के दरबार बंद थे लेकिन सरकार ने 16 अगस्त से वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने का फैसला किया है। जिस वक्त कैलाश मानसरोवर और अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी हुई है ऐसे में वैष्णो देवी यात्रा को मिली हरी झंडी भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है, हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए रोजाना सिर्फ 500 तीर्थयात्रियों को ही माता के दर्शन की अनुमति दी जाएगी।

पढ़ें- क्या चीन का गुलाम बन गया है पाकिस्तान?

माता के दरबार में बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। जगह-जगह थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आइसोलेशन के लिए अलग से व्यवस्था की हुई ताकी यात्रा में कोई दिक्कत ना आए लेकिन 10 साल से कम और 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग वैष्णों देवी के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

पढ़ें- रामराजा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए 19 अगस्त से खुलेगा

आंकड़ों की बात करें तो इस साल जनवरी में करीब 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु वैष्णो देवी दर्शन करने पहुंचे थे, वहीं फरवरी में करीब 4 लाख तीर्थयात्रियों ने वैष्णों देवी के दर्शन किए थे। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की पहाड़ियों के बीच मां वैष्णो देवी का मंदिर स्थित है। वैष्णो देवी मंदिर हिंदू आस्था का दुनिया भर में प्रतीक है। यहां दुनिया भर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। इस साल मार्च में माता के दर्शन के बाद कोरोना महामारी के चलते कपाट बंद कर दिए गए थे।

Latest India News