A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चाणक्य नीति: इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती है लक्ष्मी

चाणक्य नीति: इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती है लक्ष्मी

नई दिल्ली: अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ ज्ञाता कौटिल्य जिन्हें पूरी दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है उन्होंने कई ऐसी गूढ़ बातें पूरी दुनिया को बताई हैं जिनको मानकर आप जीवन में

चाणक्य नीति: इन पांच...- India TV Hindi चाणक्य नीति: इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती है लक्ष्मी

नई दिल्ली: अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ ज्ञाता कौटिल्य जिन्हें पूरी दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है उन्होंने कई ऐसी गूढ़ बातें पूरी दुनिया को बताई हैं जिनको मानकर आप जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकते। वैसे तो चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है, लेकिन उन्होनें खुशहाल जीवन और उन्नति के बारें में भी कई बातें बताई। जिनका पालन कर आप अपने जीवन में खुश रह सकते है। जानिए आचार्य चाणक्य की कही बातों को।

आचार्य चाणक्य ने बताया कि किन दुर्गुणों के कारण लक्ष्मी घर में नही रुकती है। ऐसा व्यक्ति चाहे कितना बड़ा आदमी क्यों न हो, लक्ष्मी उसके पास जाना पसंद नही करती। साथ ही लक्ष्मी का गंदगी और आलस्य से वैर होता है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में उन्नति बनें रहे इसके लिए आचार्य ने कु उपयोगी बातें बताई जिससे आपके घर में कभी भी लक्ष्मी की कृपा कम नही होगी।  

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं
बह्माशिनं निष्ठुपभाषितं च।
सूर्योदय चास्तमिते शयानं
विमुञ्चते श्रीर्यदि चक्राणि:।।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किस जगह लक्ष्मी कभी नहीं रुकती फिर आप चाहे जितनी ही प्रयत्न कर लें या फिर साक्षात विष्णु ही क्यों न हो। आचार्य के अनुसार लक्ष्मी कभी भी वहां नही रुकती जो व्यक्ति गंदे कपड़े पहनता है, गंदे दांतो वालें के घर, अधिक भोजन करने वाले, कठोर शब्द बोलने वाले, सूर्योदय से सूर्यास्त तक सोने वाले के घर।

अगली स्लाइड में पढ़ें कहां नहीं रुकती है लक्ष्मी

Latest India News