A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चाणक्य ने बताया किसकी सजा का अंजाम कौन भुगतता है

चाणक्य ने बताया किसकी सजा का अंजाम कौन भुगतता है

नई दिल्ली: अर्थशास्त्र के मर्मज्ञ आचार्य चाणक्य ने ऐसी तमाम बातें दुनिया के साथ साझा की हैं जिन्हें जानकर और मानकर हम आज भी अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आचार्य चाणक्य ने न

चाणक्य नीति: गलती...- India TV Hindi चाणक्य नीति: गलती पत्नी करे या पति ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: अर्थशास्त्र के मर्मज्ञ आचार्य चाणक्य ने ऐसी तमाम बातें दुनिया के साथ साझा की हैं जिन्हें जानकर और मानकर हम आज भी अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आचार्य चाणक्य ने न सिर्फ राजनीति बल्कि धर्म नीति और व्यक्तियों से स्वभाव से भी जुड़ी ऐसी तमाम बातें दुनिया के साथ साझा की हैं जो बड़ी पते की हैं। आमतौर पर माना जाता है कि हमें अपने गुनाहों का फल खुद ही भोगना पड़ता है, लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारे गुनाहों का प्रायश्चित या फल न चाहते हुए भी अन्य लोगों को भोगना पड़ सकता है। जानिए आचार्य चाणक्य ने ऐसी किन बातों का जिक्र किया है।

जीवन साथी की गलती दोनों को भारी पड़ती है

आचार्य चाणक्य का कहना था कि अगर विवाह के बाद आपकी पत्नी के स्वभाव में परिवर्तन आता है और वो गलत काम करने लगती है..ससुराल में किसी का भी ध्यान नहीं रखती है और न ही अपने कर्तव्यों का ठीक से निर्वहन करने की कोशिश करती है तो इस व्यवहार के लिए उसके पति को भी कष्ट भोगना पड़ता है। ठीक इसी प्रकार अगर किसी महिला का पति ऐसा व्यवहार करता है..या गलत काम करता है तो उसके इस काम का अंजाम दोनों को भुगतना पड़ता है...तो ऐसे में पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे की सलाह मानकर ही जिंदगी की गाड़ी को आगे बढ़ाना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़ें चाणक्य ने और क्या कहा

Latest India News