A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू 'हुनर हाट' पहुंचे, कारीगरों और दस्तकारों से बातचीत की

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू 'हुनर हाट' पहुंचे, कारीगरों और दस्तकारों से बातचीत की

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित 'हुनर हाट' का बृहस्पतिवार को दौरा किया और देश भर से आये कारीगरों एवं दस्तकारों से बातचीत की।

<p>Vice President Venkaiah Naidu and Minority Affairs...- India TV Hindi Vice President Venkaiah Naidu and Minority Affairs Minister Mukhtar Abbas Naqvi at ‘Hunar Haat’ at Rajpath, in New Delhi

नई दिल्ली: उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित 'हुनर हाट' का बृहस्पतिवार को दौरा किया और देश भर से आये कारीगरों एवं दस्तकारों से बातचीत की। उप राष्ट्रपति के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ''उप राष्ट्रपति वैंकैया नायडू और उनकी पत्नी ऊष्मा ने हुनर हाट का दौरा किया और कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों के साथ बातचीत की।'' उप राष्ट्रपति के साथ अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि "कौशल को काम" विषय पर आधारित यह 'हुनर हाट" 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है जहां देश भर के "हुनर के उस्ताद" दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं । इनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं। नकवी का कहना है कि पिछले लगभग तीन वर्षों में "हुनर हाट" के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं। इनमे बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं।

इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर "हुनर हाट" आयोजित किए जा चुके हैं। अगले "हुनर हाट" का आयोजन रांची में 29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा।

आने वाले दिनों में "हुनर हाट" का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि में किया जाएगा।

Latest India News