A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरदार सरोवर बांध में जल उच्चतम स्तर पर पहुंचा

सरदार सरोवर बांध में जल उच्चतम स्तर पर पहुंचा

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री बांध को उसकी पूरी क्षमता तक भरने के "नमामि नर्मदे महोत्सव" में भाग लेने के लिए केवडिया में बांध का दौरा करेंगे और अपना जन्मदिन भी वहीं मनाएंगे। 

Sardar Sarovar Dam- India TV Hindi Image Source : TWITTER सरदार सरोवर बांध में जल उच्चतम स्तर पर पहुंचा

अहमदाबाद। गुजरात के नर्मदा जिले के केवाड़िया स्थित सरदार सरोवर बांध का जलस्तर रविवार शाम अपनी अधिकतम क्षमता 138.68 मीटर पर पहुंच गया। 2017 में बांध की ऊंचाई बढ़ाए जाने के बाद से पहली बार ऐसा हुआ है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इस करिश्मे का जश्न मनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 17 सितंबर को अपने 69वें जन्मदिन पर बांध स्थल पर मौजूद रहने का कार्यक्रम है। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएनएल) के प्रबंध निदेशक राजीव गुप्ता ने कहा, "सरदार सरोवर बांध ने 138.68 मीटर का अपना पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) हासिल कर लिया है।"

उन्होंने मध्य प्रदेश से पिछले कुछ दिनों में नर्मदा नदी में 6-7 लाख क्यूसेक (क्यूबिक फुट प्रति सेकंड) की दर से पानी छोड़े जाने और भरूच, नर्मदा तथा वडोदरा जिलों में 175 गांवों में बाढ़ जैसे हालात की वजह से बांध में पानी भरे रहने को जल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का कारण बताया।

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि यह कामयाबी शाम लगभग 6 बजकर 35 मिनट पर हासिल हुई। इस बांध का उद्देश्य 131 शहरी केंद्रों और 9,633 गांवों (गुजरात में कुल 18,144 गांवों का 53 प्रतिशत) और 15 जिलों के 3,112 गांवों में फैली 18.54 हेक्टेयर भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा प्रदान करना है।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री बांध को उसकी पूरी क्षमता तक भरने के "नमामि नर्मदे महोत्सव" में भाग लेने के लिए केवडिया में बांध का दौरा करेंगे और अपना जन्मदिन भी वहीं मनाएंगे। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) ने 2014 में विशाल बांध की ऊंचाई 121.92 मीटर से 138.68 मीटर तक बढ़ाने की अनुमति दी थी। बांध का उद्घाटन 17 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री मोदी ने किया गया था।

Latest India News