A
Hindi News भारत राष्ट्रीय UP में फिर बढ़ेगी ठंड, यहां हो सकती है बर्फबारी, जानिए- आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम

UP में फिर बढ़ेगी ठंड, यहां हो सकती है बर्फबारी, जानिए- आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में आने वाले दो-तीन दिनों तक राहत के बाद ठंड में फिर इजाफा होने की संभावना है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से गुरुवार को कश्मीर घाटी (Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में अगले तीन दिनों में फिर से बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) होने की भविष्यवाणी जताई गई है।

UP में फिर बढ़ेगी ठंड, यहां हो सकती है बर्फबारी, जानिए- आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम- India TV Hindi Image Source : PTI UP में फिर बढ़ेगी ठंड, यहां हो सकती है बर्फबारी, जानिए- आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ/श्रीनगर: उत्तर प्रदेश में आने वाले दो-तीन दिनों तक राहत के बाद ठंड में फिर इजाफा होने की संभावना है। आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि एक-दो दिन बाद तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी होगी लेकिन उसके बाद इसमें गिरावट आएगी। उन्होंने बताया कि पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवा के कारण तापमान में गिरावट के साथ गलन बढ़ेगी और ठिठुरन भरी सर्दी महसूस की जाएगी। ऐसी सर्दी अगले पूरे हफ्ते तक रहने की संभावना है। 

यूपी: बीते 24 घंटे के मौसम का हाल

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों के कुछ इलाकों में घना कोहरा रहा। मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान प्रयागराज मंडल में रात के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। इस अवधि में इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में प्रदेश में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की संभावना है, कुछ स्थानों पर कोहरा गिर सकता है।

कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से गुरुवार को कश्मीर घाटी (Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में अगले तीन दिनों में फिर से बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) होने की भविष्यवाणी जताई गई है, जिसके चलते यहां के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रात में आसमान साफ रहने से घाटी सहित लद्दाख (Ladakh) में गुरुवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश की भी संभावना

शुक्रवार से कश्मीर की पहाड़ियों, मैदानी इलाकों व जम्मू के पहाड़ी इलाकों में हिमपात होने और जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "23 और 24 जनवरी को इसकी अधिक सक्रियता देखने को मिलेगी।" यहां 'चिलाई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं।

Latest India News